रुष्ठ लक्ष्मी को मनाने के लिए शुक्रवार के दिन करें ये पाठ, बरसेगी देवी की कृपा

Friday Special Tips: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से भक्तों को संसार के सभी सुखों की प्राप्ति होती है. ऐसा माना जाता है कि जहां साफ घर होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है इसलिए पूजा से पहले घर की सफाई जरूर कर लेनी चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 30, 2022, 01:39 PM IST
  • लक्ष्मी स्तोत्र का करें पाठ
  • लाल रंग के पुष्प अर्पित करें
रुष्ठ लक्ष्मी को मनाने के लिए शुक्रवार के दिन करें ये पाठ, बरसेगी देवी की कृपा

Friday Special Tips: हिंदू पंचांग के अनुसार, सप्ताह के सभी सातों दिन किसी न किसी देवता या ग्रह को समर्पित होते हैं. यही वजह है कि सप्ताह के प्रत्येक दिन का अपना विशेष महत्व होता है. इस प्रकार, कई कार्यों को सप्ताह के इन दिनों में करने की मनाही भी होती है. आज शुक्रवार है और शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. 

इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से भक्तों को संसार के सभी सुखों की प्राप्ति होती है. ऐसा माना जाता है कि जहां साफ घर होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है इसलिए पूजा से पहले घर की सफाई जरूर कर लेनी चाहिए. आइए जानते हैं कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए.

इन चीजों का दान करें
शुक्रवार के शुभ दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आपको खीर बनाकर मां लक्ष्मी को भोग लगाएं. इसके बाद इस खीर के प्रसाद को छोटी और छोटी कन्याओं को बांट दें. यह उपाय लगातार 21 शुक्रवार तक करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ
अगर आप शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो लक्ष्मी स्तोत्र, श्री सूक्त या कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. यदि आप इसका पाठ करते हैं तो आपको धन और समृद्धि की प्राप्ति होगी.

लाल रंग के पुष्प अर्पित करें 
लाल रंग का फूल मां लक्ष्मी की प्रिय वस्तुओं में से एक है. इसीलिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को कमल या गुलाब का फूल अर्पित करें. इसके अलावा आप मां लक्ष्मी को गुड़हल का फूल भी चढ़ा सकते हैं.

इस मंत्र का जाप करें 
शुक्रवार के शुभ दिन कमलगट्टे की माला लेकर मां लक्ष्मी के मंत्र 'ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ओम महालक्ष्मी नमः' का जाप करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Masik Durg Ashtami: साल 2022 की आखिरी मासिक दुर्गा अष्टमी आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़