Jaya Ekadashi 2023: जया एकादशी कब है? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व

Jaya Ekadashi 2023: हिन्दू पंचांग के अनुसार, माघ मास के शुक्ल पक्ष के ग्यारहवें दिन को जया एकादशी मनाई जाती है. प्रत्येक एकादशी का एक विशिष्ट नाम और महत्व है. माघ शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2023, 03:10 PM IST
  • जया एकादशी 2023 कब है?
  • जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि
Jaya Ekadashi 2023: जया एकादशी कब है? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व

Jaya Ekadashi 2023 जया एकादशी हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में इस दिन को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. जया एकादशी का व्रत करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और सभी भौतिक और आध्यात्मिक सुखों की प्राप्ति होती है.

जया एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचांग के अनुसार, एकादशी तिथि 31 जनवरी 2023 को रात 11 बजकर 53 मिनट से शुरू होकर 1 फरवरी 2023 को दोपहर 2 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार 1 फरवरी को जया एकादशी का व्रज रखा जाएगा. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर शुरू होगा.

जया एकादशी 2022 महत्व
पुराणों में एकादशी तिथि के व्रत का महत्व बताया गया है. भगवान कृष्ण ने स्वयं इस व्रत का महत्व राजा युधिष्ठिर को बताया था. इस व्रत को करने से लोगों को पिछले जन्म में किए गए पापों से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही  व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है.

जया एकादशी पूजा विधि
जया एकादशी के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें.
इस दिन भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण का पूजन करें.
 व्रत कथा पढ़ें और आरती करें.
व्रत के दिन केवल फलाहार ग्रहण करना चाहिए.
द्वादशी के दिन व्रत का पारण करने के बाद ही अन्न ग्रहण करें.

जया एकादशी पारण
एकादशी व्रत के अगले दिन सूर्योदय के बाद एकादशी का पारण किया जाता है. द्वादशी तिथि के भीतर पारण करना आवश्यक है जब तक कि द्वादशी सूर्योदय से पहले समाप्त न हो जाए. व्रत तोड़ने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है. दोपहर के दौरान व्रत तोड़ने से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Couple Vastu Tips: पति-पत्नी भूलकर भी बेडरूम में न करें ये गलतियां, बढ़ती हैं दूरियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़