गुरु पुष्य योग के दौरान मिलेगा अक्षय तृतीया के सामान लाभ, जरूर करें ये 3 अचूक उपाय

Guru Pushya Yoga 2023: गुरु पुष्य योग तब बनता है जब पुष्य नक्षत्र गुरुवार के दिन पड़ता है. 27 अप्रैल 2023 को पवित्र गुरु पुष्य योग बन रहा है. इस दिन नए घर की नींव रखना, गाड़ी खरीदना, कार्यालय के उद्घाटन सहित कई शुभ कार्यों की शुरुआत बेहद शुभ माना जाता है.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Apr 26, 2023, 01:45 PM IST
  • 27 अप्रैल 2023 को बन रहा गुरु पुष्य योग
  • अक्षय तृतीया के सामान मिल सकता है लाभ
गुरु पुष्य योग के दौरान मिलेगा अक्षय तृतीया के सामान लाभ, जरूर करें ये 3 अचूक उपाय

Guru Pushya Yoga 2023: वैदिक ज्योतिष के अनुसार गुरु पुष्य योग को बेहद शुभ माना जाता है. यह योग तब बनता है जब पुष्य नक्षत्र गुरुवार के दिन पड़ता है. 27 अप्रैल 2023 को पवित्र गुरु पुष्य योग बन रहा है. इस दिन नए घर की नींव रखना, गाड़ी खरीदना, कार्यालय के उद्घाटन सहित कई शुभ कार्यों की शुरुआत बेहद शुभ माना जाता है.

आपको बता दें कि इस साल कुल चार गुरु पुष्य योग बन रहे हैं. पहला गुरु पुष्य योग 30 मार्च को पड़ा था. दूसरा 27 अप्रैल को पड़ने वाला है. तीसरा 25 मई को लगेगा, जबकि चौथा और साल का अंतिम गुरु पुष्य योग 29 दिसंबर 2023 को बनेगा. इस योग में कुछ उपाय करने से समस्याओं से छुटकारा मिल सकते हैं. 

क्यों खास हे गुरु पुष्य योग
यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिन शनि अपनी ही राशि कुंभ में गोचर करेंगे. वहीं दूसरी ओर चंद्रमा अपनी ही राशि कर्क में रहेंगे और सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में रहेंगे. इन 3 में से 2 ग्रहों का अपनी ही राशि में होना अत्यधिक शुभ माना जाता है. वहीं, 27 अप्रैल के दिन  धृति योग, स्वार्थ सिद्धि योग और बुधादित्य योग का निर्माण होगा.

गुरु पुष्य योग के दौरान करें ये अचूक उपाय
- अगर आपकी शादी में देरी या रुकावट आ रही है तो इस दिन नहाने के पानी में दो चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर नहाएं.
- चांदी का एक सिक्का खरीदकर अपने घर में रखें. अब मां लक्ष्मी की पूजा करें और फिर इस सिक्के को लॉकर में रख दें. ऐसा करने से आपके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी.
- केसर में दूध मिलाकर उसमें एक दक्षिणावर्ती शंख डाल दें. अब इससे मां लक्ष्मी का अभिषेक करें. इससे आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Shani Gochar: शनिदेव को अति प्रिय हैं ये 5 राशियां, नहीं होता साढ़े साती व ढैय्या का प्रभाव!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़