Guru Chandal Yog 2023: जानें क्या है गुरु चांडाल योग जिससे बन रहा बेहद अशुभ योग, राशियों पर कैसे पड़ेगा दुष्प्रभाव

Guru Chandal Yog 2023: साल 2023 में ग्रहों की चाल में काफी बदलाव होने जा रहा है जिसका असर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राशियों पर भी पड़ने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की इस बदलती चाल के कुछ गोचर काफी फायदेमंद माने जाते हैं तो वहीं पर कुछ का असर खराब भी होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 07:05 AM IST
  • जानें कब बन रहा है इस साल गुरु चांडाल योग
  • जानें कैसे करें गुरु चांडाल योग का उपाय?
Guru Chandal Yog 2023: जानें क्या है गुरु चांडाल योग जिससे बन रहा बेहद अशुभ योग, राशियों पर कैसे पड़ेगा दुष्प्रभाव

Guru Chandal Yog 2023: साल 2023 में ग्रहों की चाल में काफी बदलाव होने जा रहा है जिसका असर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राशियों पर भी पड़ने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की इस बदलती चाल के कुछ गोचर काफी फायदेमंद माने जाते हैं तो वहीं पर कुछ का असर खराब भी होता है. जिन ग्रहों की चाल से राशियों को फायदा होता है उनमें से एक है देवगुरु बृहस्पति जिन्हें बुद्धि, ज्ञान और धर्म आदि का स्वामी भी माना जाता है.

जानें कब बन रहा है इस साल गुरु चांडाल योग

वहीं अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु नीच हो जाए तो उसके कर्म नकरात्म और अनैततिक हो जाते हैं जिसमें गैरकानूनी काम, जुआ, नशा और सट्टेबाजी आती है.इसे गुरु चांडाल योग भी कहा जाता है और इस साल भी इसके कई योग बनते नजर आ रहे हैं, जिसका असर जातकों पर बुरे परिणाम के रूप में नजर आएगा. साल 2023 में यह योग रविवार, 23 अप्रैल 2023 को बन रहा है जिसके तहत देवगुरु बृहस्पति मेष राशि में प्रवेश करेंगे.

6 महीने तक बरतनी होगी सावधानी

इस दौरान मेष राशि में पहले से ही राहु विराजमान होगा और 30 अक्टूबर तक बना रहेगा. इसका मतलब है कि अगले 6 महीने तक गुरु चांडाल योग बना रहेगा और जिन राशि के जातकों में योग बना रहेगा उन्हें 6 महीने तक सावधानी बरतनी होगी.

मेष- इस अशुभ योग का निर्माण मेष राशि में ही रहा है तो उन्हें इससे थोड़ा ज्यादा कष्ट सहना पड़ सकता है. लोगों से बाहरी संबंध बिगड़ने की संभावना है तो सेहत का खास ध्यान रखना होगा. राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिये ये समय काफी अच्छा रहेगा.

वृषभ- इस राशि के जातकों को निवेश से जुड़ा कोई भी काम करने से बचना होगा वरना आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. धन संचय में गिरवाट होगी, पारिवारिक समस्याओं में बढ़ोतरी और सुख की कमी से जूझना पड़ सकता है.

मिथुन- मिथनु राशि के जातकों को अनावश्यक शत्रु परेशान कर हानि पहुंचा सकते हैं तो वहीं पर भाई-बहन के स्वास्थ्य की समस्या लगातार परेशान करेगी. अगर आप बिजनेस या राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं तो यह समय मुश्किल भरा रहने वाला है.

कर्क- कर्क राशि के जातकों का भाग्य इस योग के दौरान कमजोर रहेगा और उन्हें धन से संबंधित परेशानियों का सामना करना होगा. शत्रु लगातार नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे जिसके चलते अपनी वाणी पर संयम रख अतिरिक्त शत्रु बनाने से बचना होगा.

सिंह-  सिंह राशि के जातकों के बनते काम रुक जाएंगे तो वहीं पर मानसिक तनाव बढ़ेगा. सेहत में गिरावट देखने को मिलेगी तो वहीं पर भाइयों में विवाद की स्थिति भी बनी हुई है.

कन्या- इस राशि के जातकों को यात्रा करते हुए सावधान रहना होगा तो वहीं पर बाहरी रिश्तों में समझदारी दिखानी होगी. परिवार में मनमुटाव अधिक होने से वाद-विवाद की ज्यादा संभावना है.

तुला- इस राशि के जातकों का बड़े भाइयों से मनमुटाव होने की संभावना बढ़ेगी तो वहीं पर आय के साधनों में भी गिरावट आएगी, हालांकि अनैतिक काम कर के आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

वृश्चिक- इस राशि के जातक अगर राजनीति, बिजनेस या नौकरी से जुड़े हुए हैं तो उन्हें संभलना होगा क्योंकि आपको इन सभी क्षेत्रों में भारी परेशानी आ सकती है.

धनु- इस राशि के जातकों के लिए पारिवारिक कष्ट बढ़ेगा तो वहीं पर भाग्य भी रूठा हुआ नजर आएगा, जिसे देखते हुए धर्म-कर्म में रूचि बढ़ेगी.

मकर- मकर राशि के जातकों को उसके शुत्रु परेशान कर सकते हैं जिसके चलते उनके आत्म-विश्वास और साहस में कमी आएगी. ऐसे में स्वास्थ्य का ध्यान रखें और बाहरी संबंधों में सावधानी बरतें.

कुंभ- इस राशि के जातकों के रोजमर्रा के कामों पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ेगा तो वहीं पर आय में कमी महसूस होगी. अगर शेयर बाजार में पैसा लगाता है तो भारी नुकसान होने की संभावना है जिसे देखते हुए दोस्तों से मनमुटाव बढ़ सकता है.

मीन- इस राशि के जातकों को कानूनी मामलों में हार का सामना करना पड़ सकता है तो वहीं पर विरोधी लगातार काम में रुकावट डालेंगे. माता-पिता की सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी होगा.

जानें कैसे करें गुरु चांडाल योग का उपाय?

गुरु चांडाल योग वाले व्यक्ति को प्रतिदिन अपने माथे पर खुद से हल्दी और केसर का तिलक लगाना चाहिये जिससे गुरू मजबूत होगा. जब भी कोई फैसला लें उससे पहले उस मुद्दें पर बड़ों की राय लें और सभी की सहमति होने के बाद ही उसे पूरा करें. प्रतिदिन भगवान गणेश और मां सरस्वती की वंदना करे गायंत्री मंत्र पढ़ते हुए हल्दी की माला का 108 बार जाप करें.भगवान भोलेनाथ को हर दिन दूध चढ़ाएं.

इसे भी पढ़ें- Astro Tips: कभी भी दूसरों से शेयर न करें ये 4 बातें वरना होगा नुकसान, अपनाने से बदल जाएगा आपका जीवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़