Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी कब है? जानें मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2022: भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का प्रारंभ 30 अगस्त को दोपहर 03.33 बजे हो रहा है और 31 अगस्त को दोपहर 03.22 बजे पर इस तिथि का समापन हो रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2022, 09:49 AM IST
  • गणेश चतुर्थी 2022 पूजा मुहूर्त?
  • गणपति स्थापना और विसर्जन?
Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी कब है? जानें मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली. Ganesh Chaturthi 2022 Date and Time गणेश चतुर्थी भारत में मनाए जानें वाले प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है. इसे विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की पूजा की जाती है. इस दिन को भगवान गणेश की पूजा करने का सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है.

11 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में लोग घरों में विधिपूर्वक गणपति की स्थापना करते हैं और अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश को विदा किया जाता है. उदय तिथि के आधार पर 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा. ऐसी मान्यता है किगणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा को नहीं देखना चाहिए. इससे श्राप मिलता है.

गणेश चतुर्थी 2022 पूजा मुहूर्त
31 अगस्त को सुबह 11 बजकर 05 मिनट से दोपहर 01 बजकर 38 मिनट के बीच भगवान गणेश की पूजा का शुभ मुभूर्त है. इस दिन सुबह 05 बजकर 58 मिनट से दोपहर 12 बजकर 12 मिनट तक रवि योग है. यह योग शुभ कार्यों को करने के लिए अनुकूल माना जाता है.

गणपति स्थापना और विसर्जन
31 अगस्त को गणपति की स्थापना की जीएगी. रात 11 बजकर 05 मिनट से 01 बजकर 38 मिनट के बीच गणपति की स्थापना की जा सकती है. इसके बाद 9 सितंबर शुक्रवार को पड़ने वाली गणेश चतुर्दशी के दिन गणपति बप्पा का विसर्जन किया जाएगा.

गणेश चतुर्थी का महत्व
पौराणिक कथाओं के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान शिव और माता पार्वती के छोटे पुत्र भगवान गणेश का जन्म हुआ था. इस दिन को गणेश चतुर्थी के तैर पर मनाया जाता है. हिंदी धर्म में कुछ भी नया करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. उनकी पूजा के बिना कोई भी शुभ कार्य शुरू नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें- हर रुद्राक्ष का असर होता है अलग, जानिए कौन सा रुद्राक्ष पहनने से आपको होगा फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़