शुक्रवार को करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्मी आपकी सभी मनोकामनाएं करेंगी पूरी

Friday ke Upay: हिन्दू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित होता है. इसी तरह सप्ताह में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना गया है. इस दिन पूरे विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में आने वाली कई समस्याओं से आपको छुटकारा मिलता है और आपको धन की प्राप्ति होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 13, 2023, 02:10 PM IST
  • लाल रंग के पुष्प अर्पित करें
  • कनकधारा स्तोत्र का करें पाठ
शुक्रवार को करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्मी आपकी सभी मनोकामनाएं करेंगी पूरी

Friday ke Upay हिन्दू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित होता है. इसी तरह सप्ताह में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना गया है. इस दिन पूरे विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में आने वाली कई समस्याओं से आपको छुटकारा मिलता है और आपको धन की प्राप्ति होती है. 

शुक्रवार के शुभ दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आपको खीर बनाकर मां लक्ष्मी को भोग लगाना चाहिए. इसके बाद खीर के प्रसाद को छोटी कन्याओं को बांट दें. ध्यान रहे यह उपाय लगातार 21 शुक्रवार तक करने से आर्थिक लाभ के साथ-साथ आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

इस मंत्र का जाप करें 
शुक्रवार के शुभ दिन कमलगट्टे की माला लेकर मां लक्ष्मी के मंत्र 'ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ओम महालक्ष्मी नमः' का जाप करें.

लाल रंग के पुष्प अर्पित करें 
लाल रंग के फूल मां लक्ष्मी की प्रिय वस्तुओं में से एक हैं. शुक्रवार के दिन दिन मां लक्ष्मी को कमल या गुलाब का फूल अर्पित करें. इसके आप मां गुड़हल का फूल भी चढ़ा सकते हैं.

कनकधारा स्तोत्र का  करें पाठ
अगर आप शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो लक्ष्मी स्तोत्र, श्री सूक्त या कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. यदि आप इसका पाठ करते हैं तो आपको धन और समृद्धि की प्राप्ति होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Chanakya Niti: ऐसे बच्चे होते हैं कुल के लिए घातक, धूल में मिला देते हैं सारी इज्जत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़