यूएई, कतर समेत इन देशों में आज मनाई जा रही ईद, जानें भारत में कब मनाई जाएगी

आज शुक्रवार 21 अप्रैल को सऊदी अरब, यूएई, कतर समेत कई खाड़ी देशों में ईद उल फितर यानी मीठी ईद मनाई जा रही है. वहीं, भारत में 21 अप्रैल यानी आज चांद देखा जाएगा और 22 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी. सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट की ओर से आज चांद देखने के बाद ईद मनाने की घोषणा की गई है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 21, 2023, 10:29 AM IST
  • भारत में 22 अप्रैल को मनाया जाएगा ईद
  • रमजान के खत्म होने के बाद मनाई जाती है ईद
यूएई, कतर समेत इन देशों में आज मनाई जा रही ईद, जानें भारत में कब मनाई जाएगी

नई दिल्लीः आज शुक्रवार 21 अप्रैल को सऊदी अरब, यूएई, कतर समेत कई खाड़ी देशों में ईद उल फितर यानी मीठी ईद मनाई जा रही है. वहीं, भारत में 21 अप्रैल यानी आज चांद देखा जाएगा और 22 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी. सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट की ओर से आज चांद देखने के बाद ईद मनाने की घोषणा की गई है. 

भारत में 22 अप्रैल को मनाया जाएगा ईद
इस साल रमजान की शुरुआत 24 मार्च से हुई थी. वहीं, चांद देखने के बाद रोजा 29 या 30 दिनों का होगा. भारत में आज चांद देखा जाएगा और 22 अप्रैल को ईद का पर्व मनाया जाएगा. इस्लाम धर्म में 29 या 30 रोजा रखने के बाद ही ईद मनाने का प्रावधान है. वहीं, अरब के देशों में गुरुवार 20 अप्रैल को चांद देखा गया था, इसके बाद आज (21 अप्रैल) वहां ईद का पावन पर्व मनाया जा रहा है.

रमजान के खत्म होने के बाद मनाई जाती है ईद
इस्लाम धर्म को मानने वाले ईद का त्योहार रमजान खत्म होने के बाद मनाते है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार रमजान साल का नौवां महीना होता है. इस महीने में पूरे दिन इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग रोजा रखते हैं. वहीं, इस रमजान के पाक महीने के खत्म होने के बाद इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार साल का दसवां महीना शव्वाल की शुरुआत होती है. 

जानें क्यों मनाई जाती है ईद
शव्वाल की पहली तारीख को ही ईद का पर्व मनाया जाता है. मुस्लिम धर्म में इस पर्व का काफी महत्व होता है. इस्लामिक धर्म की मानें तो, मक्का से मोहम्मद पैगंबर के प्रवाह के बाद पाक शहर मदीना में ईद उल फितर का पर्व मनाया गया था. माना जाता है कि इस दिन पैगंबर मुहम्मद ने बद्र की लड़ाई जीती थी. इसके बाद खुशी का जश्न मनाया गया और एक दूसरे का मुंह मीठा करवाया गया. बस तब से इस दिन को मीठी ईद या ईद उल फितर के रूप में मनाया जाने लगा. 

ये भी पढे़ंः Friday Upay: शुक्रवार के दिन करें ये 6 चमत्कारिक उपाय, सुख-समृद्धि, धन-वैभव की आजीवन नहीं होगी कमी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़