पति-पत्नी के बीच रोजाना होती है लड़ाई? ये असरदार वास्तु टिप्स बढ़ाएंगे रिश्तों में गर्माहट

वास्तु शास्त्र में घर से लेकर वैवाहिक जीवन से नकारात्मक्ता को दूर करने के लिए कई उपाय बताएं गए हैं. अगर आप भी अपने वैवाहिक जीवन में रोजाना के लड़ाई-झगड़े से परेशान हैं तो ऐसे में वास्तु के ये उपाय आपकी मदद कर सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 12:04 PM IST
  • पति-पत्नी के बीच रोजाना होती है लड़ाई?
  • ये वास्तु टिप्स बढ़ाएंगे रिश्तों में गर्माहट
पति-पत्नी के बीच रोजाना होती है लड़ाई? ये असरदार वास्तु टिप्स बढ़ाएंगे रिश्तों में गर्माहट

Vastu Tips for husband-wife पति-पत्नी का रिश्ते बेहद खास माना गया है. रोज-रोज होने वाले बेवजह के झगड़े उनके रिश्ते के कमजोर कर देते हैं. इससे घर का वातावरण तो बिगाड़ता ही है. इसके साथ ये आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डालती है. इतनी ही नहीं कई बार ये नोंक-झोंक दोनों के बीच अलगाव का कारण भी बन जाती है. 

वास्तु के अनुसार, आपके घर में अलग-अलग ऊर्जाओं का वास होता है, जो अलग-अलग क्षेत्रों से आती हैं. इसपर पृथ्वी, अग्नि, जल, वायु और आकाश का शासन होता है. ऐसा कहा जाता है कि ये पांच तत्व मिलकर आपके जीवन में सद्भाव लाते हैं. यदि आप अपने जीवन में शांति चाहते हैं तो इन तत्वों का अनुपात में होना आवश्यक है.

वास्तु शास्त्र में घर के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र को रिश्तों का क्षेत्र माना जाता है. अगर इस क्षेत्र में शौचालय है तो आपके संबंधों में नकारात्मकता आनी तय है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दक्षिण पश्चिम क्षेत्र हमारे पूर्वजों का है और इस क्षेत्र में शौचालय की उपस्थिति से पितृ दोष हो सकता है. 

वहीं, घर का उत्तर पूर्व क्षेत्र को भगवान का स्थान होता है. सुनिश्चित करें कि इस क्षेत्र में आपकी रसोई न हो क्योंकि इससे व्यक्ति के व्यवहार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

वास्तु के अनुसार, घर के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में कोई दर्पण नहीं होना चाहिए. इससे पति-पत्नी के बीच समस्याएं पैदा होती हैं. अपने कमरे की दीवारों को लाल, गुलाबी या नारंगी रंग से न रंगें क्योंकि इससे पति-पत्नी के बीच और अधिक बहस होती है. आपका शयनकक्ष उत्तर या दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में होना चाहिए क्योंकि यह विवाद को रोकने के लिए सबसे अच्छी जगह है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Couple Vastu Tips: पति-पत्नी भूलकर भी बेडरूम में न करें ये गलतियां, बढ़ती हैं दूरियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़