Dussehra Upay: आज का दिन इन कार्यों के लिए है बेहद शुभ, जानिए विजय मुहूर्त

Dussehra 2022: वास्तुशास्त्र में दशहरे के दिन का विशेष महत्व है. विजय दशमी तिथि के दिन विजय मूहुर्त में शुरू किया गया कोई भी कार्य हमेशा लाभप्रद होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2022, 09:02 AM IST
  • किसी भी नए काम का उद्घाटन शुभ
  • शस्त्र पूजन से भी शुभ फल की प्राप्ति
Dussehra Upay: आज का दिन इन कार्यों के लिए है बेहद शुभ, जानिए विजय मुहूर्त

नई दिल्ली: सनातन धर्म में विजय दशमी तिथि बेहद महत्वपूर्ण मानी गई है, इस दिन को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन विजय मुहूर्त में शुरू किया गया कोई भी कार्य हमेशा लाभप्रद होता है. वास्तुशास्त्र में भी दशहरा के दिन का विशेष महत्व है.

विजयदशमी की पौराणिक कथा
पौराणिक कथा के अनुसार, इस त्यौहार का नाम दशहरा इसलिए पड़ा क्योंकि इस दिन भगवान पुरूषोत्तम राम ने दस सिर वाले लंकापति रावण का वध किया था. तभी से दस सिरों वाले रावण के पुतले को हर साल दशहरा के दिन इस प्रतीक के रूप में जलाया जाता है ताकि हम अपने अंदर के क्रोध, लालच, भ्रम, नशा, ईर्ष्या, स्वार्थ, अन्याय, अमानवीयता एवं अहंकार को नष्ट करें. भगवान राम के रावण पर विजय प्राप्त करने के कारण ही इस दिन को विजयादशमी भी कहा जाता है.

आज का दिन इन कार्यों के लिए है बेहद शुभ
दशमी तिथि एक शुभ तिथि है इस कारण कार्यों में शुभता की इच्छा रखने वालों के लिए इस तिथि के दिन अपने इच्छित काम करने पर शुभ फल प्राप्त होते हैं.
- इस तिथि के दिन किसी नई किताब का या ग्रंथ का विमोचन करना शुभ होता है,
- किसी भी प्रकार की पद प्राप्ति के लिए शपथ ग्रहण करने का कार्यक्रम इस समय पर करना उत्तम होता है. किसी भी नए काम का उद्घाटन या आरंभ इत्यादि के काम इस तिथि के दिन करना अच्छे माने जाते हैं.
- वाहन वस्त्र इत्यादि नई वस्तुओं की खरीद भी इस तिथि के दिन की जा सकती है.
- विजयादशमी के दिन रावण दहन के पूर्व घर के ईशान कोण में चंदन, कुमकुम और लाल पुष्प से अष्टदल कमल की आकृति बनाना शुभ होता है.
- माना जाता है कि इसके बाद शमी के पेड़ की जड़ से कुछ मिट्टी लाकर पूजा स्थल में रखनी चाहिए. ऐसे करने से मान्यता है कि घर में सुख-समृद्धि और सौभाग्य आता है.
- दशहरा के दिन मान्यता है कि शस्त्र पूजन करने से भी शुभ फल की प्राप्ति होती है.
- मान्यता है कि दशहरे के दिन शमी के वृक्ष के नीचे घी का दीपक जलाना शुभ होता है. कहते हैं कि ऐसा करने से कार्यों में सफलता हासिल होती है.
- मान्यता है कि दशहरा के दिन भगवान शिव का प्रतीक नीलकंठ के दर्शन होना शुभ होता है. नीलकंठ को सौभाग्य का प्रतीक मानते हैं.

यह भी पढ़िए- Dussehra 2022: सौभाग्य की प्राप्ति के लिए विजयदशमी के दिन अवश्य करें ये उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़