Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन इस उपाय को करने से तमाम परेशानियों का हो जाएगा नाश, बजरंगबली की बनी रहेगी कृपा

Hanuman Ji: सच्ची श्रद्धा और विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करने वाले भक्तों के जीवन में खुशी आती है और साथ ही बुरी शक्तियों का नाश होता है. सच्चे में से हनुमान जी का पाठ करने से आपको बल बुद्धि और विद्या प्राप्त होती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए क्या उपाय करनी चहिये, जानें हनुमान जी से जुड़ी 6 बातें जिसे करने से सफलताएं मिलती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2024, 02:14 PM IST
Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन इस उपाय को करने से तमाम परेशानियों का हो जाएगा नाश, बजरंगबली की बनी रहेगी कृपा

नई दिल्ली:  Hanuman ji: हनुमान जी को सनातन धर्म में संकटों से उबारने वाले देवता माना गया है. बल बुद्धि और विद्या का समस्त ज्ञान रखने वाली हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा पाठ करने से ही आपकी तमाम समाया आपसे कोसो दूर भाग जाती है. आपके जीवन में किसी भी प्रकार की कोई अड़चन हो, उसे बजरंगबली खुद ही दूर कर देते हैं. 

इस दिन करें उपाय...
शास्त्रों के अनुसार बजरंगबली की पूजा आपको कई प्रकार से लाभ प्रदान करती है. इस आर्टिकल में हम लेकर आए हैं  हनुमान जी से जुड़ी 8 अहम बातें, जो हर व्यक्ति की सफलता में चार चांद लगा सकती है और आपकी किस्मत चमका सकती है. इस उपाय को करते हुए मंगलवार और शनिवार के दिन ख़ास ख्याल रखें. 

हनुमान जी से जुड़ी 6 बातें
 
पंचमुखी तस्वीर

हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर लगाने से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती औऱ बल, बुद्धि, विद्या से मिलती है.

सुंदरकांड का पाठ  
हनुमान जी के पूजा करने के बाद सुंदरकांड का पाठ बहुत प्रभावशाली माना गया है. कहते हैं जहां सुंदरकांड का पाठ होता है वहां बजरंगबली उपस्थित होते है. जो पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ पाठ करता है उसके सारे काम बन जाते हैं. 

मांगलिक दोष 
जिन लोगों की मांगलिक दोष के कारण शादी नहीं हो रही है उन्हें श्रद्धा पूर्वक रोज 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. सुबह-शाम तेल का दीपक लगाकर   इससे विवाह के योग बन जाएगा. बेसन के लाल फूल, लड्‌डू, गुड़ और नारियल का दान करने से हनुमान जी जल्द प्रसन्न होते हैं. 

नारियल और चने चढ़ाना चाहिए 
अच्छी सेहत और बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी को गुड़, नारियल,चने चढ़ाने की सलाह दी जाती है. इससे स्वास्थ लाभ मिलता है.

सिंदूर का चोला 
हनुमान जी की पूजा शुरू करने से पहले उनकी उपस्थिति का आह्वान करें. हनुमान जी को सिंदूर बहुत ज्यादा प्रिय है. एक बार माता सीता को मांग में सिंदूर लगाते हुए देख लिए तब पूछा कि वह ये सिंदूर क्यों लगाती है. माता सीता ने कहा कि इससे उनके पति श्रीराम की आयु लंबी रहे इस कामना से वह सिंदूर लगाती है. इसके बाद हनुमान जी ने श्रीराम की आयु लंबी के लिए पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया.

पान के पत्ते
मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी को पान के पत्ते पर श्रीराम लिखकर माला चढ़ाना शुभ होता है. मान्यता है इससे नौकरी-व्यापार में आ रही समस्याएं खत्म होती है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़