गोवर्धन पूजा के दिन जरूर करें यह कार्य, घर में नहीं होगी अन्न-धन्न की कमी

Govardhan Puja 2022: कार्तिक मास की प्रतिपदा तिथि के दौरान गोवर्धन पूजा मनाई जाती है. गोवर्धन पूजा को अन्नकूट पूजा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन गेहूं, चावल, बेसन से बने भोजन को पकाया जाता है और भगवान कृष्ण को अर्पित किया जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2022, 01:12 PM IST
  • रिश्तों में मिठास के लिए करें ये उपाय
  • धन प्राप्ति के लिए करें ये विशेष उपाय
गोवर्धन पूजा के दिन जरूर करें यह कार्य, घर में नहीं होगी अन्न-धन्न की कमी

नई दिल्ली. गोवर्धन पूजा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है. गोवर्धन पूजा दिवाली के अगले दिन मनाई जाती है, लेकिन इस साल सूर्य ग्रहण की वजह से 26 अक्टूबर 2022 को मनाई जा रही है. इस दिन सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं. 

इस दिन धन प्राप्ति के लिए कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं. इसके अनुसार, गोवर्धन की पूजा घर के उत्तर दिशा या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में बैठकर करना चाहिए. पूजा के दौरान लाल या पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. धार्मिक मान्यताओं अनुसार, इससे रुके हुए काम बनने लगते हैं.

रिश्तों में मिठास के लिए करें ये उपाय
वहीं अगर आप अपने रिश्तों में मिठास चाहते हैं तो इस दिन मिट्टी के 11, 21, 31 दीपक जलाएं. इसके साथ दीपक में घी और लाल रंग की बाती डालें. मान्यता है कि इससे रिश्तों में चल रहा तनाव दूर होता है और घर के सदस्यों में एकता बनी रहती है.

पौराणिक मान्यता
पौराणिक कथा के अनुसार एक बार ब्रज में लोगों को इंद्र देवता की पूजा करते हुए देख भगवान श्रीकृष्ण ने इसका कारण पूछा, तब उन्होंने बताया कि इंद्र देवता वर्षा करते हैं और उसी से फसल पैदा होती है. फिर गांव वालों को ऐसा करते देख भगवान कृष्ण ने बताया कि इंद्र देव से ज्यादा शक्तिशाली हमारा गोवर्धन पर्वत है और हमें गोवर्धन पर्वत की पूजा करनी चाहिए. ये सुनकर गांव वाले गोवर्धन पर्वत की पूजा करने लगे और इससे इंद्र देव क्रोधित हो जाएगा. क्रोधित होकर मूसलाधार बारिश शुरू कर दी और इंद्र देव के प्रकोप से डरकर लोग श्रीकृष्ण की शरण में आ गए.

इसके बाद श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपनी उंगली पर उठा लिया और गांव वालों को बचा लिया. श्रीकृष्ण का ये चमत्कार देखकर इंद्रदेव चकित रह गए और उन्होंने उन्होंने भगवान से माफी मांगी. तभी से दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा की जाती है. इस दिन कुछ खास काम करने से आपको आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है.

यह भी पढ़िए- Govardhan Puja: जानें क्यों की जाती है गोर्वधन पूजा, कैसे शुरू हुई 56 भोग की परंपरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़