Hanuman Jayanti: शनि के प्रकोप से बचने के लिए हनुमान जयंती पर करें ये रामबाण उपाय, दूर होंगे सभी दोष

Hanuman Jayanti Upay: हनुमान जयंती यानी बजरंगबली का जन्मोत्सव. बजरंगबली, मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के सबसे बड़े भक्त भी हैं.  इस बार हनुमान जयंती का त्योहार 6 अप्रैल को गुरुवार के दिन मनाया जाएगा.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Apr 5, 2023, 01:27 PM IST
  • हनुमान जयंती पर करें ये रामबाण उपाय
  • शनि के प्रकोप से बचने के आसान उपाय
Hanuman Jayanti: शनि के प्रकोप से बचने के लिए हनुमान जयंती पर करें ये रामबाण उपाय, दूर होंगे सभी दोष

Hanuman Jayanti Upay हनुमान जयंती यानी बजरंगबली का जन्मोत्सव. बजरंगबली भगवान शिव के 11 वें अवतार माने जाते हैं. बजरंगबली, मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के सबसे बड़े भक्त भी हैं.  इस बार हनुमान जयंती का त्योहार 6 अप्रैल को गुरुवार के दिन मनाया जाएगा. माना जाता है कि हनुमान जयंती पर बजरंगबली की पूजा-अर्चना से बड़े से बड़ा संकट दूर हो जाता है.

शनि दोष दूर करने के उपाय
इस दिन एक कटोरी में तेल लेकर उसमें काली उड़द के 14 दाने डाल दें. अब इस कटोरी में रखे तेल में अपनी छवि देखें. इसके बाद यह तेल भगवान हनुमान को अर्पित कर दें. कहा जाता है ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा इस तेल में समा जाती हैं और जब हम इसे हनुमान जी को चढ़ाते हैं तो हमारी नकारात्मकता नष्ट हो जाती है और शनि के दोष दूर होने लगते हैं.

हनुमान जयंती के उपाय 
कहा जाता है भगवान हनुमान एक ऐसे देवता हैं जिन्हें प्रसन्न करने के लिए ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनको हनुमान जयंती के दिन करने से जातक को बजरंगबली के साथ प्रभु श्रीराम का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

हनुमान जयंती पर क्या करें
हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा का पाठ करें. 
हनुमान जयंती पर राम नाम का कीर्तन करें.
हनुमान जयंती के दिन सुंदरकांड का पाठ करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Guru Gochar: गुरु गोचर12 साल बाद बना रहा विपरीत राजयोग, ये 5 राशियां बनेंगी मालामाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़