जीवन में चाहिए सुख-समृद्धि और संपन्नता, तो निर्जला एकादशी के दिन करें ये विशेष उपाय

Jyotish Upaay: निर्जला एकादशी व्रत हर साल ज्येष्ठ शुक्ल एकादशी के दिन रखा जाता है. इसे भीमसेन एकादशी, पांडव एकादशी और भीम एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. जीवन में चाहिए सुख-समृद्धि और संपन्नता के लिए आपको भी इस दिन इन विशेष उपायों को अपनाना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2022, 07:40 AM IST
  • निर्जला एकादशी के दिन करें ये विशेष उपाय
  • इससे आपकी पूरी हो सकती हैं हर मनोकामना
जीवन में चाहिए सुख-समृद्धि और संपन्नता, तो निर्जला एकादशी के दिन करें ये विशेष उपाय

नई दिल्ली: Jyotish Upaay: हिन्दू पंचांग के अनुसार, निर्जला एकादशी व्रत हर साल ज्येष्ठ शुक्ल एकादशी के दिन रखा जाता है. इसे भीमसेन एकादशी, पांडव एकादशी और भीम एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. एकादशी के व्रतों में से निर्जला एकादशी व्रत कठिन माना जाता है. क्योंकि जेठ के महीने में यह व्रत निर्जल रखा जाता है. इस व्रत में जल की एक बूंद भी ग्रहण नहीं की जाती है. व्रत के पूर्ण हो जाने के बाद ही जल ग्रहण करने का विधान है.

भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद मिलेगा

मान्यता के अनुसार, जो भी निर्जला एकादशी व्रत को रखता है उसे सालभर में पड़ने वाली सभी एकादशी व्रतों के समान पुण्यफल प्राप्त होता है. इस व्रत करने वालों को जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. यह व्रत एकादशी तिथि के रखा जाता है और अगले दिन यानी द्वादशी तिथि के दिन व्रत पारण विधि-विधान से किया जाता है.

इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जातकों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं, उसके जीवन के कष्ट मिट जाते हैं.

निर्जला एकादशी के उपाय

- निर्जला एकादशी की शाम तुलसी के सामने गाय के घी का दीपक लगाए और ओम वासुदेवाय नमः मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें. इससे घर में सुख शांति बनी रहती है और संकट नहीं आता है.
- निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु के मंदिर में एक नारियल व थोड़े बादाम चढ़ाएं. इस उपाय से जीवन में आर्थिक लाभ की प्राप्ति होती है व कार्यों में समस्त बाधाएं भी दूर हो जाती है.
- निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु को पीले फूल अर्पित करें. इससे आपकी हर मनोकामना पूरी हो सकती हैं.
- निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु को खीर में तुलसी के पत्ते डाल कर भोग लगाए. इससे घर में शांति बनी रहती है.
- निर्जला एकादशी पर पीले रंग के फल, कपड़ें व अनाज भगवान विष्णु को अर्पित करें. बाद में ये सभी चीजें गरीबों को दान कर दें.
- निर्जला एकादशी पर पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं. पीपल में भगवान विष्णु का वास माना जाता है. इससे कर्ज से मुक्ति मिलती है.

निर्जला एकादशी पर विशेष कार्य

- निर्जला एकादशी के दिन जल में आंवले का रस डालकर स्नान करने से बहुत पुण्य प्राप्त होता हैं. शास्त्रों के अनुसार जो भी ऐसा करता है उसके समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं.
- निर्जला एकादशी के दिन मंदिरों में पानी से भरे जलपात्र, मटके आदि का दान करना चाहिए. अपने घर की छतों पर पक्षियों के लिए जलपात्र रखने चाहिए.
- निर्जला एकादशी के दिन रात्रि में विष्णु जी के सामने नौ बत्तियों का दीपक जलाएं और एक दीपक ऐसा जलाएं जो रात भर जलता रहे. इससे मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं.
- निर्जला एकादशी की सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान विष्णु की प्रतिमा का केसर मिले दूध से अभिषेक करें.
- निर्जला एकादशी की सुबह स्नान आदि करने के बाद श्रीमद्भागवत कथा का पाठ करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं.
- निर्जला एकादशी के दिन सात पिली कौड़ियों और सात हल्दी हल्दी की गांठों को पीले कपड़ें में लपेटकर तिजोरी में रखें. इस उपाय को करने से भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी दोनों ही प्रसन्न होते हैं.
- निर्जला एकादशी पर दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करने से भी भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं. इससे धन लाभ भी होता हैं

आज निर्जला एकादशी भी है. धार्मिक कर्मकांडों के लिए आज बड़ा ही शुभ दिन है. सुख समृद्धि के लिए, कष्टों से मुक्ति के लिए आपको भी इन विशेष उपाय को अपनाना चाहिए.

ये भी पढ़िए- Home Remedy: क्या आपको भी है तंबाकू की लत, इन 4 आसान उपायों से पाएं छुटकारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़