घर में कर लें वास्तु से जुड़े ये उपाय, कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी

Vastu Tips for Money: ऐसा माना जाता है कि पैसा ऐसी जगह आता है जहां नकारात्मकता वा वास न हो. यही कारण है कि कई लोग अपने घर में वास्तु के नियमों का पालन करते हैं ताकि सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित किया जा सके. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Dec 14, 2022, 11:21 AM IST
  • समय पर करें नलों की मरम्मत
  • घर में इस जगह लगाएं शीशा
घर में कर लें वास्तु से जुड़े ये उपाय, कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी

Vastu Tips for Money आज के जमाने में पैसे के बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है. यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. ऐसा माना जाता है कि पैसा ऐसी जगह आता है जहां नकारात्मकता वा वास न हो. यही कारण है कि कई लोग अपने घर में वास्तु के नियमों का पालन करते हैं ताकि सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित किया जा सके. जिससे घर में धन के लिए एक आदर्श स्थान बना सके. 

हमारे घर में धन का उचित प्रवाह बना रहे इसके लिए धन के देवता भगवान कुबेर को प्रसन्न करना और उन्हें खुश करना बहुत जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के डिजाइन में कुछ बदलाव करके सकारात्मक उर्जा के प्रबाव को बढ़ाया जा सकता है. जो घर और परिवार के सदस्यों की आर्थिक वृद्धि और समृद्धि में मदद कर सकता है. 

कैश लॉकर
कैश लॉकर को दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में इस तरह रखना चाहिए कि वह उत्तर दिशा की ओर खुले. कैश लॉकर को कभी भी बीम के नीचे नहीं रखना चाहिए.

नैऋत्य कोण
घर के नैऋत्य कोण में जमीन के नीचे स्विमिंग पूल, जल निकाय या कुछ भी नहीं बनाना चाहिए क्योंकि इससे आर्थिक कठिनाई हो सकती है.

घर को साफ रखें
जहां साफ सफाई होती है वहीं देवता का वास होता है. इसलिए आपको अपने घर को साफ रखना चाहिए क्योंकि इससे घर में सकारात्मकता आएगी और धन आकर्षित होगा.

नलों की मरम्मत करें
नलों का रिसना धन और वित्त की हानि का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, आपको जल्द से जल्द नलों की मरम्मत करवानी चाहिए.

शीशा लगाने से धन होगा दोगुना
दर्पण को कैश लॉकर के सामने रखना चाहिए क्योंकि यह आपके धन के दोगुने होने का प्रतीक है और घर में धन के प्रवाह को बढ़ाता है.

सही जगह पर शौचालय
घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में शौचालय नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे बड़ी आर्थिक परेशानी और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Shastra: घर में रखा शीशा भी आपको कर देगा बर्बाद, बस इस बात का रखें ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़