रविवार को करें ये 6 अचूक उपाय, आर्थिक रूप से मिलेगी मजबूती

Sunday Remedies: आज (23 अप्रैल) रविवार है. हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. सूर्य को सभी ग्रहों में सर्वोच्च स्थान प्राप्त है और सूर्य को सभी ग्रहों का राजा भी कहा जाता है. सूर्य का संबंध मूल रूप से आदमी के स्वास्थ्य से है. अगर आपके ऊपर सूर्य की कृपा बनी हुई है, तो आप हमेशा स्वस्थ और निरोग रहते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 23, 2023, 10:10 AM IST
  • सू्र्य की दशा खराब होने पर घेरती हैं परेशानियां
  • रविवार को करें ये खास उपाय
रविवार को करें ये 6 अचूक उपाय, आर्थिक रूप से मिलेगी मजबूती

नई दिल्लीः आज (23 अप्रैल) रविवार है. हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. सूर्य को सभी ग्रहों में सर्वोच्च स्थान प्राप्त है और सूर्य को सभी ग्रहों का राजा भी कहा जाता है. सूर्य का संबंध मूल रूप से आदमी के स्वास्थ्य से है. अगर आपके ऊपर सूर्य की कृपा बनी हुई है, तो आप हमेशा स्वस्थ और निरोग रहते हैं. 

सू्र्य की दशा खराब होने पर घेरती हैं परेशानियां
वहीं, आपके जीवन में सूर्य की दिशा और दशा खराब है, तो आप हमेशा किसी न किसी परेशानी से घिरे रहते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले कुछ आसान उपायों के बारे में जिन्हें आजमाकर आप भी सूर्य देव कृपा पा सकते हैं. 

रविवार को करें ये खास उपाय
1.  सबसे पहली बात की इस दिन आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए और उठने के बाद नहा धोकर स्वच्छ एवं साफ कपड़े पहनकर सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए. 
2.  अर्घ्य देते समय 'ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः' मंत्र का जाप करना चाहिए. मान्यता है कि इससे सूर्य देव बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. 
3.  इस दिन घर के बाहरी दरवाजे के दोनों तरफ देसी घी का दीपक जलाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से आप जिस भी काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं, उसके पूरा के चांसेज बढ़ जाते हैं. 
4.  रविवार के दिन लाल रंग का कपड़ा पहनना काफी शुभ माना गया है. इसलिए पूजा-पाठ करते समय लाल रंग का कपड़ा पहनना बहुत जरूरी होता है. 
5.  रविवार के दिन दान-दक्षिणा का भी बड़ा महत्व है. इस दिन सूर्य देवता को प्रसन्न करने के लिए गुड़, दूध, चावल और कपड़े का दान दे सकते हैं. ऐसा करने से आपके काम में आ रही अड़चनें खत्म हो जाएंगी और जल्दी सफलता मिलेगी. 
6.  रविवार को किसी अस्थिर जल स्रोत यानी कि ऐसा जल स्रोत जिसका पानी ठहरा हुआ नहीं हो, बल्कि हमेशा प्रवाहित हो रहा हो. उसमें गुड़ और चावल को मिश्रित करके प्रवाहित करना बेहद शुभ माना गया है. मान्यता है कि ऐसा करने से सूर्य देवता जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी कृपा दृष्टि बहुत जल्द प्राप्त होती है. इससे रुके हुए सारे काम जल्दी ही पूरे होने लगते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Panchang 23 April: आज है सौभाग्य योग, जानिए रविवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़