Dhanu Sankranti 2023: धनु संक्रांति आज, इन 5 उपायों को आजमाते ही पैसों की परेशानियां हो जाएंगी रफा-दफा

Dhanu Sankranti 2023: आज शनिवार 16 दिसंबर को धनु संक्रांति है. हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है. इसी दिन से खरमास की शुरुआत होती है. हिंदू धर्म में खरमास के दौरान किसी भी शुभ या मांगलिक काम  करने की मनाही होती है. शास्त्रों की मानें, तो हिंदू धर्म में साल की आखिरी संक्रांति पर सूर्य देव वृश्चिक राशि से निकलकर अपने गुरु ग्रह की राशि धनु राशि में प्रवेश करते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 16, 2023, 09:13 AM IST
  • धनु माह के नाम से जाना जाता है
  • पितरों की आत्मा को मिलती है शांति
Dhanu Sankranti 2023: धनु संक्रांति आज, इन 5 उपायों को आजमाते ही पैसों की परेशानियां हो जाएंगी रफा-दफा

नई दिल्लीः Dhanu Sankranti 2023: आज शनिवार 16 दिसंबर को धनु संक्रांति है. हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है. इसी दिन से खरमास की शुरुआत होती है. हिंदू धर्म में खरमास के दौरान किसी भी शुभ या मांगलिक काम  करने की मनाही होती है. शास्त्रों की मानें, तो हिंदू धर्म में साल की आखिरी संक्रांति पर सूर्य देव वृश्चिक राशि से निकलकर अपने गुरु ग्रह की राशि धनु राशि में प्रवेश करते हैं. 

धनु माह के नाम से जाना जाता है 
इसी दिन को धनु संक्रांति के रूप में मनाया जाता है. शास्त्रों की मानें, जिस माह में ऐसा होता है, उस माह को धनु माह कहा जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ उपाय करने से इंसान के जीवन की सारी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म होने लग जाती हैं. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन सूर्य देव की आराधना का विशेष विधान है. क्योंकि यह पूर्व मुख्य रूप से सूर्य के उत्तरायण होने की खुशी में मनाया जाता है. 

पितरों की आत्मा को मिलती है शांति
पंचांग के अनुसार आज धनु संक्रांति पर दान पुण्य करने का शुभ मुहूर्त शाम 4 बजकर 9 मिनट से 5 बजकर 27 मिनट तक है. इस दिन सूर्य देव की आराधना की जाती है. साथ ही पितरों का तर्पण किया जाता है. मान्यता है कि इससे पितरों की अशांत आत्मा को शांति मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हें आजमाने से जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

धनु संक्रांति पर करें ये 5 उपाय
1.
शास्त्रों की मानें, तो जीवन की सारी परेशानियों को दूर करने के लिए इस दिन भगवान शिव की पूजा करके गंगाजल अर्पित करना चाहिए. मान्यता है कि इससे सारी मनोकामनाएं पूरी होती है. 

2. इस दिन पितृ गढ़ की शांति के लिए गायत्री मंत्र का जाप करें. मान्यता है कि इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद बहुत जल्द प्रदान करते हैं. 

3. धन प्राप्ति के लिए इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी और विष्णु की आराधना करने से इंसान की खोई किस्मत खुल जाती है. 

4. इस दिन जरूरतमंदों को भोजन कराएं. साथ ही गर्म कपड़े, कंबल, गेहूं, तेल आदि का दान जरूर करें. मान्यता है कि इससे पितरों की कृपा मिलती है और जीवन में खुशियां आती हैं. 

5. इस दिन सोते समय अपने सिरहाने पांच बादाम रखकर सोएं. अगले दिन उसे किसी धार्मिक स्थान पर रख आएं. इससे जीवन की मुश्किलें कम होती हैं. 

ये भी पढ़ेंः Aaj ka Panchang: आज है पौष संक्रांति, जानिए शनिवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़