Daily Panchang 20 March: आज है मासिक शिवरात्रि व्रत, जानिए सोमवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Daily Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से भी जाना जाता है. पंचांग के जरिए समय और काल की गणना की जाती है. हिंदू धर्म में पंचांग का बड़ा महत्व है. पंचांग के जरिए ही पता चलता है कि शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय कौन सा है, कौनसी तिथि और योग हैं. यही नहीं ग्रहों की स्थिति भी पंचांग के जरिए पता लगाई जाती है. ऐसे में जानिए आज का पंचांगः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 20, 2023, 07:00 AM IST
  • सोमवार का पंचांग जानिए
  • जानें आज का महत्वपूर्ण योग
Daily Panchang 20 March: आज है मासिक शिवरात्रि व्रत, जानिए सोमवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Daily Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से भी जाना जाता है. पंचांग के जरिए समय और काल की गणना की जाती है. हिंदू धर्म में पंचांग का बड़ा महत्व है. पंचांग के जरिए ही पता चलता है कि शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय कौन सा है, कौनसी तिथि और योग हैं. यही नहीं ग्रहों की स्थिति भी पंचांग के जरिए पता लगाई जाती है. ऐसे में जानिए आज का पंचांगः

आज का पंचांग
माघ - कृष्ण पक्ष - चतुर्दशी तिथि - सोमवार
नक्षत्र - शतभिषा नक्षत्र - 7.40 बजे तक
महत्वपूर्ण योग - साध्य योग शाम 4.20 बजे तक, शुभ योग
करणः तैतिल- 8.10 बजे तक, गर- 6.34 बजे तक
चंद्रमा दिन-रात कुंभ राशि का संचरण

आज का शुभ मुहूर्त
आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 05 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 53 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा. विजय मुहूर्त दोपहर 2.30 बजे 3.18 बजे तक रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल
आज दोपहर बाद 7 बजकर 30 मिनट से लेकर शाम 9 बजे तक राहुकाल रहेगा. यमगंड सुबह 10 बजकर 30 मिनट से 12 बजे तक रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

आज सोमवार है. यह भगवान शिव की आराधना का दिन है. आज भोले बाबा की पूजा करने से उनकी कृपादृष्टि सब पर बनी रहती है.

यह भी पढ़िएः Rashifal 20 Mar: धनु को आज हो सकता है बड़ा खतरा, जानिए मकर, कुंभ और मीन का राशिफल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़