Vastu Tips: सोते समय अपने बिस्तर के पास न रखें पानी की बोतल, हो सकता है बड़ा अनर्थ

Bedroom Vastu Tips: रोजमर्रा की ऐसी कई आदतें हैं जिनपर हम थोड़ा सा भी ध्यान नहीं रखते हैं. अपने आभूषणों को उतारकर तकिए के नीचे रखना या गंदे बर्तन को बिस्तर पर छोड़ना जैसी आदते जीवन में समस्याएं पैदा कर सकती हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2022, 09:11 AM IST
  • इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स न रखें अपने पास
  • पानी की बोतल को हमेशा रखें दूर
Vastu Tips: सोते समय अपने बिस्तर के पास न रखें पानी की बोतल, हो सकता है बड़ा अनर्थ

Bedroom Vastu Tips ऐसी कई आदते होती हैं जिनपर हम कभी ध्यान नहीं देते, लेकिन ये आदते हमारे लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं. कुछ लोग रात को सोते समय पानी की बोतल अपने बिस्तर के पास रख लेते हैं और कई लोग अपना मोबाइल फोन भी साथ लेकर सोते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार ये आदतें वित्तीय परेशानी का कारण बन सकती हैं. 

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स
किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को साथ में लेकर नहीं सोना चाहिए. मोबाइल फोन या हाथ में पहनने वाली घड़ी के साथ सोने वाले व्यक्ति के धन की हानि होती है. इशके साथ ही जीवन के हर क्षेत्र पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

बिना धुले बर्तन
अपने बिस्तर या कमरे में गंदे बर्तन रखना जाने-अंजाने गरीबी का कारण बन सकते है. इसके अलवा ये बुरे सपनों का कारण बनते हैं और घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं.

अखबार या किताबें
सोते समय तकिए के नीचे अखबार या किताबों को नहीं रखना चाहिए. ऐसी चीजों को सिर के नीचे रखने से जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है. ऐसे लोग जीवन में कभी तरक्की नहीं कर पाते हैं. 

सोने के आभूषण
कई बार लोग रात को सोते समय सोने के आभूषण अपने तकिए के नीचे रखते देते हैं. वास्तु शास्त्र कहता है कि सोते समय सिर के नीचे कुछ भी नहीं रखना चाहिए, इससे नकारात्मकता बढ़ती है. इससे आपके रिश्तों में खटास आ सकती है.

शीशा
सोने के कमरे में सिर के पास या पलंग के सामने कभी भी शीशा नहीं लगाना चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन में परेशानी हो सकती है. सोते समय शीशे में आपकी परछाई नहीं दिखनी चाहिए. इससे रात में डरावने सपने भी आ सकते हैं.

गंदे कपड़े
कभी भी गंदे या बिना धुले कपड़े बिस्तर पर नहीं छोड़ना चाहिए. वास्तु के लिहाज से इसे बेहद खराब माना जाता है. इसके कारण व्यक्ति को बुरे सपने आ सकते हैं.

खाने-पीने की चीजें
सोते समय कभी भीखाने-पीने का सामान या पैसा बिस्तर के पास न रखें. इससे गर में नकारात्मकता बढ़ती है. माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का अनादर होता है.

पानी की बोतल
लोग अक्सर सोते समय पानी की बोतल अपने बिस्तर के पास रख लेते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार सिर के नीचे पानी हो तो चंद्रमा को कष्ट होता है. इससे नकारात्मकता और मानसिक परेशानी हो सकती है. इसलिए सोने से पहले अपने बिस्तर के नीचे पानी न रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- शनि की साढ़े साती के दौरान न करें ये काम, जीवन के लिए हो सकता है घातक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़