Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर उद्घाटन की तारीख 22 जनवरी क्यों तय की गई, उस दिन ग्रह नक्षत्र इस प्रकार रहेंगे

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी दिन सोमवार को अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाएगा. बहुत से लोगों को आश्चर्य हुआ होगा कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी की तारीख क्यों चुनी गई. आइए जानते हैं इस दिन ग्रह-नक्षत्र क्या है?

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 22, 2024, 08:08 AM IST
  • राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा मुहूर्त
  • 22 जनवरी 2024 खास है दिन
Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर उद्घाटन की तारीख 22 जनवरी क्यों तय की गई, उस दिन ग्रह नक्षत्र इस प्रकार रहेंगे

नई दिल्लीः Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी 2024 को पूरा देश राम के रंग में रंगा नजर आएगा. हर तरफ श्री राम के जयकारे सुनाई देंगे. क्योंकि इस दिन रामलला का अयोध्या आगमन होगा. 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाएगा. 23 जनवरी से राम भक्त मंदिर में दर्शन के लिए जा सकेंगे. आइए जानते हैं राम मंदिर अभिषेक के लिए 22 जनवरी का दिन ही क्यों चुना गया है.

22 जनवरी 2024 को ही क्यों चुना गया अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा मुहूर्त?
22 जनवरी को राम मंदिर अभिषेक के लिए अति सूक्ष्म 84 सेकेंड का शुभ मुहूर्त रहेगा. यह मुहूर्त 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड से शुरू होकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड पर खत्म होगा.

इसलिए 22 जनवरी 2024 खास है
22 जनवरी को मेष राशि का लग्न प्राण प्रतिष्ठा मुहूर्त में होगा. इस प्रकार बृहस्पति मेष राशि में, चंद्रमा वृषभ राशि में, केतु कन्या राशि में, मंगल-बुध-शुक्र धनु राशि में, सूर्य मकर राशि में और शनि कुंभ राशि में होंगे. ग्रहों की स्थिति बेहद धार्मिक और आध्यात्मिक है. इस दिन मृगशीर्ष नक्षत्र रहेगा जो अपने आप में बहुत शुभ माना जाता है. इसके साथ ही इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग जैसे शुभ योग भी बन रहे हैं. ऐसे में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के लिए यह बेहद शुभ दिन है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़