Panchang 8 January: रविवार 8 जनवरी 2023 के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, राहुकाल, नक्षत्र और योग

हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से भी जाना जाता है. पंचांग के जरिए समय और काल की गणना की जाती है. हिंदू धर्म में पंचांग का बड़ा महत्व है. पंचांग के जरिए ही पता चलता है कि शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय कौन सा है, कौनसी तिथि, नक्षत्र और योग हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2023, 08:41 AM IST
  • जानिए आज का शुभ मुहूर्त
  • आज का राहुकाल जानिए
Panchang 8 January: रविवार 8 जनवरी 2023 के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, राहुकाल, नक्षत्र और योग

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से भी जाना जाता है. पंचांग के जरिए समय और काल की गणना की जाती है. हिंदू धर्म में पंचांग का बड़ा महत्व है. पंचांग के जरिए ही पता चलता है कि शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय कौन सा है, कौनसी तिथि, नक्षत्र और योग हैं. यही नहीं ग्रहों की स्थिति भी पंचांग के जरिए पता लगाई जाती है. ऐसे में जानिए आज का पंचांगः

आज का पंचांग
माघ - कृष्ण पक्ष - द्वितीया तिथि - रविवार
नक्षत्र - पुष्य नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - वैधृति योग

आज का शुभ मुहूर्त
आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 07 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल
आज दोपहर बाद 4 बजकर 18 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 35 मिनट तक राहुकाल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

सूर्य देव की आराधना का है विशेष दिन
आज रविवार है. आज सूर्य देव की आराधना का विशेष दिन माना जाता है. आज सूर्य को तांबे के लोटे में जल और कुमकुम डालकर अर्घ्य देना चाहिए. इससे आपके जीवन में परिवर्तन आता है. प्रतिदिन सूर्य को अर्घ्य देने वाले के चेहरे पर तेज झलकती है.

यह भी पढ़िए: Today Horoscope 2023: कुंभ-मीन को मिल सकता है शुभ समाचार, जानिए धनु और मकर का कैसा रहेगा हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़