Aaj Ka Panchang: रात के समय में करें चंद्रमा की पूजा, पंचांग में जानें आज का शुभ मुहूर्त और राहु काल

Aaj Ka Panchang 14 June 2022: आज आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला हैं. आज आपको क्या उपाय करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए. आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त और राहुकाल जानिए.

Written by - Acharya Vikramaditya | Last Updated : Jun 13, 2022, 10:22 PM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानें आज का शुभ मुहूर्त
Aaj Ka Panchang: रात के समय में करें चंद्रमा की पूजा, पंचांग में जानें आज का शुभ मुहूर्त और राहु काल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज मंगलवार है और आज ज्येष्ठ पूर्णिमा, देव स्नान पूर्णिमा, संत कबीर जयंती, वटसावित्री व्रत पूर्ण, अंतिम बुढवा मंगल भी है. मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा करने का विशेष विधान है.  आचार्य विक्रमादित्य से जानिए पंचांग में आज का शुभ मुहूर्त और राहु काल

आज का पंचांग

ज्येष्ठ - शुक्ल पक्ष- पूर्णिमा - मंगलवार
नक्षत्र- ज्येष्ठा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- साध्य योग

चन्द्रमा का वृश्चिक के उपरांत धनु राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त- 12.00 बजे से 12.53 बजे तक
राहु काल- 03.48 बजे से 05.29 बजे तक

त्योहार
ज्येष्ठ पूर्णिमा, देव स्नान पूर्णिमा, संत कबीर जयंती, वटसावित्री व्रत पूर्ण, अंतिम बुढवा मंगल, जगन्नाथ यात्रा प्रारंभ

ज्येष्ठ पूर्णिमा
ज्येष्ठ पूर्णिमा पर साध्य और शुभ योग बन रहा है. इस दिन सुबह साध्य योग 09 बजकर 40 मिनट तक हैं. उसके बाद से शुभ योग शुरु हो जाएगा, जो पूरी रात है. इस दिन का शुभ समय 11 बजकर 54 मिनट से दोपहर 12 बजकर 49 मिनट के मध्य है. आप 14 जून को प्रातः काल में पूर्णिमा व्रत की पूजा कर सकते हैं. रात के समय में चंद्रमा की पूजा करें.

देव स्नान पूर्णिमा 
देव स्नान पूर्णिमा को भगवान जगन्नाथ की जयंती के रूप में मनाया जाता है. भगवान जगन्नाथ के भक्तों के लिए इस दिन का खास महत्व है. इसके साथ ही उड़ीसा के पुरी में इस दिन को भव्य त्योहार के रूप में मनाया जाता है. इस दिन भगवान जगन्नाथ, बलभद्र, सुभद्रा, सुदर्शन और मदन मोहन की मूर्तियों को मंदिर से बाहर निकालकर स्नान बेदी में ले जाया जाता है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए क्या करें
11 पीपल के पत्ते लेकर साफ जल से धोने के बाद पत्तों पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम का नाम लिखकर बहते जल में प्रवाहित करें और अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

इसे भी पढ़ें- Rashifal: तुला राशिवालों का जीवन साथी रहेगा खुश, जानें आज के राशिफल में किसकी खुलेगी किस्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़