Varanasi News: सावन में काशी आने वाले भक्‍तों को न हो परेशानी, सीएम योगी ने समीक्षा बैठक में अफसरों को दी नसीहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2350562

Varanasi News: सावन में काशी आने वाले भक्‍तों को न हो परेशानी, सीएम योगी ने समीक्षा बैठक में अफसरों को दी नसीहत

Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वाराणसी सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ श्रावण मास की व्यवस्थाओं एवं विकास परियोजनाओं के प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक की......

review meeting

Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि श्रावण मास के दौरान काशी आने वाले बाबा के भक्तों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाए. उन्हें किसी भी दशा में परेशानी का सामना न करना पड़े. प्रमुख शिवालयों सहित पूरे शहर में चाक चौबंद साफ-सफाई के साथ ही प्रकाश व्यवस्था, चिकित्सकीय सुविधा शिवालयों एवं भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में की जाय. साथ ही सुरक्षा सहित यातायात की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय. 

जनसमस्याओं के निस्तारण में बरतें तत्परता
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसमस्याओं के निस्तारण में पूरी निपुणता बरते जाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इसमें गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ पारदर्शिता अवश्य हो. उन्होंने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्ति को उपलब्ध कराए जाने पर ख़ास जोर देते हुए कहा कि कोई भी पात्र लाभार्थी इससे वंचित न रहने पाए. उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं को युद्धस्तर पर अभियान चलाकर मानक के अनुरूप गुणवत्ता के साथ पूरा कराए जाने हेतु कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को भी निर्देशित किया. 

सीएम ने विकास कार्यों की ली जानकारी
वाराणसी में निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने जिले में मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य को शुरू करने के निर्देशित किया. गंजारी में निर्माणाधीन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश किया. बैठक के दौरान बड़ागांव बाजार में विगत दो माह से पंप खराब होने से पेयजल आपूर्ति बाधित होने की शिकायत पर तत्काल निस्तारण कराए जाने के साथ ही संबंधित के विरूद्ध जिम्मेदारी भी तय किए जाने का निर्देश दिया. विद्युत विभाग के कतिपय कर्मियों द्वारा फोन न उठाए जाने की शिकायत पर ऐसे जेई, एई, एसडीओ को चिन्हित कर उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए.  

परियोजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए नामित हो नोडल अधिकारी
सीएम योगी ने कहा कि वाराणसी प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र भी है, उनके मार्ग निर्देशन में अब तक लगभग 40 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य हो चुके हैं। लगभग 12 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाएं निर्माणाधीन है। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं का डीपीआर बनाते समय स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सुझाव अवश्य लिए जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परियोजनाओ के मॉनिटरिंग  के लिए  एक-एक नोडल अधिकारी नामित किया जाए। 

शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हो
सीएम ने राजस्व से संबंधित वरासत, पैमाइश आदि के लंबित मामलों के समय से निस्तारण पर जोर देते हुए कहा कि शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित हो. उन्होंने महिला सुरक्षा, यातायात एवं पर्यटन के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखे जाने का भी निर्देश दिया. ताकि आम व्यक्ति को सहूलियत हो सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी नियमित रूप से अपने कार्यालयों में बैठकर जन सुनवाई करे और मेरिट के आधार पर उसका समाधान कराए। मुख्यमंत्री ने संभावित बाढ़ को देखते हुए पूरी तैयारियां रखे जाने का निर्देश दिया, जिससे तत्काल राहत पहुंचाया जा सके।   

विद्युत सुरक्षा पर भी सीएम का रहा जोर
मुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग को कावड़ यात्रा तथा श्रद्धालुओं के दृष्टिगत विद्युत सुरक्षा की  व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने हेतु निर्देशित किया। धान की रोपाई के दृष्टिगत किसानों के लिए पर्याप्त विद्युत आपूर्ति के साथ ही जिले में निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने हेतु कड़े निर्देश दिए. उन्होंने सावन मेला के दृष्टिगत कावड़ियों एवं श्रद्धालुओं आदि की सुरक्षा के दृष्टिगत पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती हेतु निर्देशित किया. सिंचाई विभाग के अभियंता को नहरों के टेल तक पानी पहुंचाए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि जिससे किसानो को उनकी आवश्यकतानुसार पानी उपलब्ध हो सके. बैठक में रिंग रोड फेज 2, प्रमुख सड़कों के चौड़ीकरण एवं सुंदरीकरण, निर्माणाधीन रेल उपरगामी सेतुओ, भवनों तथा अन्य परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा के दौरान अपेक्षित गति लाये जाने हेतु संबंधित को आदेश दिया.

मुख्यमंत्री ने सावन मेला की तैयारियों की भी समीक्षा की
इस दौरान मंडलायुक्त ने बताया कि इस साल मन्दिर में कुल 6 गेट के साथ 4 नये रूटों को श्रद्धालुओं के सुगम दर्शन हेतु जोड़ा गया है. भीड़ नियंत्रित करने के लिए जिग-जैग बैरिकेडिंग, साफ-सफाई के उचित प्रबंधन, सुरक्षा, सीसीटीवी, अग्निशमन, पीने के पानी, टॉयलेट आदि की व्यवस्था की गई है. सीएम द्वारा जिलाधिकारी एस. राजलिंगम से काशी में अन्य मंदिरों के बारे मे जानकारी ली. जिस पर जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि मार्कण्डेय महादेव मंदिर परिक्षेत्र के पास चिन्हित गड्ढों को लोक निर्माण विभाग द्वारा सही कराते हुए पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. सावन माह में आने वाले कावरियों के रुकने, खाने पीने के उचित प्रबंध हेतु भी आमजन का सहयोग लेकर इस पर कार्य करने हेतु निर्देशित किया. मुख्यमंत्री द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कावरियों तथा मंदिर परिसरों में आने वाले श्रद्धालुओं हेतु स्वास्थ्य विभाग के उचित प्रबंध के निर्देश दिए. उन्होंने नगर निगम, विकास प्राधिकरण को टीम बनाकर अनियोजित विकास को नियन्त्रण करने हेतु सख्ती बरतने तथा कहा की जनप्रतिनिधियों के सुझाव लेते हुए उचित व्यवस्था विकसित करें.

पुलिस बल से जुड़ी जानकारी से भी अवगत हुए सीएम
बैठक में पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष सुरक्षा के दृष्टिगत लगाए गए पुलिस बल, उनकी तैनाती, यातायात प्रबंधन, पार्किंग व्यवस्था समेत विभिन्न व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई. इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा सुरक्षा बलों की समुचित काउंसलिंग करने हेतु कहा गया, ताकि श्रद्धालुओं के साथ अच्छा व्यवहार किया जाये.
  
कई मंत्रियों समेत जनप्रतिनिधियों की रही मौजूदगी
बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टाम्प एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र 'दयालु', महापौर अशोक तिवारी, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, एमएलसी धर्मेंद्र राय, विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, सौरभ श्रीवास्तव, डॉ अवधेश सिंह, सुनील पटेल, टी राम, पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, एम डी पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लि शंभू कुमार, वीसी वीडीए पुलकित गर्ग, नगर आयुक्त अक्षत वर्मा एवं विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे. 

और पढ़ें- UP IAS Transfer: सीएम योगी ने तीन आईएएस अफसरों के किए तबादले, दीक्षा जैन कानपुर नगर की नई सीडीओ

First Sawan Somvar 2024: सावन शुरू होने के साथ शिवमय हुआ पूरा यूपी, मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़

Trending news