UP Board Exam date: यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानें 10वीं-12वीं के हर विषय का एग्जाम कब
Advertisement

UP Board Exam date: यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानें 10वीं-12वीं के हर विषय का एग्जाम कब

UP Board Exam date 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर आ रही है. यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा का ऐलान कर दिया है. दसवीं  की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी. 

UP Board Exam Date

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Boar Exam 2024) को लेकर बड़ी खबर आ रही है. यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा का ऐलान कर दिया है. इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी, जो 9 मार्च तक चलेगी. दसवीं और 12वीं के छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर डेटशीट (UP Board Exam Date Sheet) देख सकते हैं. 

हाई स्‍कूल का पहला पेपर हिन्‍दी

बोर्ड के सचिव डॉ. दिव्यकांत शुक्ला ने परीक्षा की डेट सीट जारी कर दी है. इसके मुताबिक, हाईस्कूल की परीक्षा 22 फरवरी 2024 को शुरू होगी. उनका पहला प्रश्नपत्र हिन्दी का होगा. जबकि इंटरमीडिएट का इसी तारीख को सैन्य विज्ञान का पेपर होगा. उसी दिन सायंकालीन पाली में कॉमर्स का हाईस्कूल का पेपर होगा. जबकि इंटरमीडिएट का हिन्दी और सामान्य हिन्दी का प्रश्नपत्र होगा. 23 फरवरी को हाईस्कूल में प्रथम पाली में अरबी, फारसी का पेपर है. जबकि इंटरमीडिएट द्वितीय पाली में नागरिक शास्त्र का पेपर है. सायंकालीन पाली में 10वीं में संगीत और इंटरमीडिया में कृषि शस्य विज्ञान का पेपर है. 27 फरवरी को हाईस्कूल गणित का पेपर है. जबकि इंटरमीडिएट में फल एवं खाद्य संरक्षण पाकशास्त्र का पेपर है. 

हाईस्कूल परीक्षा का संस्कृत का पेपर 28 फरवरी को होगा. जबकि इंटरमीडिएट का अर्थशास्त्र का पेपर सुबह की पाली में होगा. जबकि शाम को 10वीं का संगीत वादन और इंटर का चित्रकला का पेपर है. 29 फरवरी को सुबह हाईस्कूल का साइंस का पेपर और इंटर में पाली, अरबी-फारसी और लेखाशास्त्र का पेपर है. शाम की पाली में इसी दिन हाईस्कूल का कृषि और इंटरमीडिया में बायो और मैथ्स का पेपर है. 1 मार्च को हाईस्कूल का मानव विज्ञान और इंटरमीडिएट का उर्दू गुजरात जैसी क्षेत्रीय भाषाओं का एग्जाम है. शाम की पाली में हाईस्कूल का एनसीसी और इंटर का मानव विज्ञान का पेपर है. पांच मार्च को हाईस्कूल का गृह विज्ञान और इंटरमीडिएट का फल एवं खाद्य संरक्षण आदि का पेपर है. सायं को हाईस्कूल का कंप्यूटर और 12वीं का भूगोल, कृषि भौतिकी का पेपर है.

नोटः परीक्षार्थी एक बार यूपी बोर्ड की साइट पर भी आधिकारिक तारीख जरूर देख लें.

यहां देखें तिथिवार परीक्षा की तारीखें

 

UP Board Exam Schedule 

Trending news