Ground Breaking Ceremony: निवेश का नया केंद्र बन रहा अयोध्या, इतने हजार करोड़ की सौगात के साथ टॉप पर काशी-मथुरा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2115989

Ground Breaking Ceremony: निवेश का नया केंद्र बन रहा अयोध्या, इतने हजार करोड़ की सौगात के साथ टॉप पर काशी-मथुरा

Ground Breaking Ceremony: इसके यूपी के जिले हापुड़ व लखनऊ इस लिस्ट में क्रमश: चौथे और पायदान पर है. पर्यटन विभाग ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 37,500 करोड़ रुपये का गोल रखा था जिसके मुकाबले 34,200.47 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को तैयार किया जा चुका है. 

Ground Breaking Ceremony

लखनऊ: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पर्यटन क्षेत्र में अगर निवेश की बात की जाए तो इस नजरिए से अयोध्या, काशी व मथुरा अपना स्थान टॉप पर बनाए हुए है. इस केस में बाबा विश्वनाथ की नगरी शीर्ष पर है. दूसरी ओर अयोध्या धाम भी निवेशकों की पसंद बनती जा रही है. अयोध्या निशकों के लिए एक नया आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. मथुरा की बात करें तो यहां भी निवेश का बड़ा केंद्र बनता जा रहा है. इसके यूपी के जिले हापुड़ व लखनऊ इस लिस्ट में क्रमश: चौथे और पायदान पर है. पर्यटन विभाग ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 37,500 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा था जिसके मुकाबले 34,200.47 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को तैयार किया जा चुका है. 

निवेश का डाटा
वाराणसी में निवेश- 6,740 करोड़, कुल प्रोजेक्ट- 35. 
अयोध्या में निवेश- 4,812 करोड़, कुल प्रोजेक्ट- 146. 
मथुरा में निवेश- 3,598 करोड़, कुल प्रोजेक्ट- 81.

निवेश के प्रोजेक्ट्स 
जिसमें सबसे ज्यादा निवेश शिव की नगरी वाराणसी में किया गया है जहां पर होटल से लेकर सांस्कृतिक केंद्र, हेलीपोर्ट, वेलनेस सेंटर और रिवर क्रूज जैसे निवेश शामिल हैं.
शामिल हैं. अयोध्या की बात करें तो इसमें होटल इंडस्ट्री में सर्वाधिक निवेश आया है और वेलनेस रिजॉर्ट, रिवर क्रूज जैसे कई और प्रोजेक्ट शामिल हैं. होटल से लेकर वेलनेस सेंटर के साथ ही कन्वेंशन सेंटर आदि मथुरा में निवेश से जुड़े प्रोजेक्ट शामिल हैं।

आमदनी में बहुत वृद्धि
काशी में 08 करोड़ से अधिक लोग पयर्टन के लिए आए. साल 2023 में लगभग 05.76 करोड़ अयोध्या में और लगभग 08.55 करोड़ काशी में लोग पर्यटन के लिए आए. साल 2022 में अयोध्या आए पर्यटकों की अपेक्षा 03.36 करोड़ व काशी में पहुंचे पर्यटकों की संख्या से करीब 01.42 करोड़ अधिक है. वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद पर्यटक बढ़ें. ऐसे में व्यवसायियों की आमदनी में बहुत वृद्धि हुई है।

आकर्षण का नया केंद्र अयोध्या धाम बना
अयोध्या में भव्य श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा किया गया जिसके बाद अयोध्या यूपी का एक बड़ा धार्मिक केंद्र के रूप में उभरा है. हर दिन करीब दो लाख लोग अयोध्या आ रहे हैं. प्रदेश सरकार के द्वारा पर्यटक ​सुविधाओं का विकास मथुरा में भी किया जा रहा है जिससे निवेशकों को यह पर्यटक स्थल सबसे ज्यादा लुभा रहे हैं. पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने इस संबंध में ये भी कहा है कि यूपी घरेलू पर्यटन स्थल के क्षेत्र में टॉप पर है.

Trending news