Vande Bharat express: नए साल से यूपी के इन दो बड़े शहरों के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए ट्रेन टाइमिंग व किराया
Advertisement

Vande Bharat express: नए साल से यूपी के इन दो बड़े शहरों के बीच दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए ट्रेन टाइमिंग व किराया

Prayagraj to Agra Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और आगरा के बीच वंदे भारत चलाने का फैसला लिया है. ऐसे में अक्सर ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को सामान्य ट्रेनों में होने वाली भीड़ से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा.   

 

Vande Bharat Train between Prayagraj to Agra map route

Vande Bharat Train: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब आगरा से प्रयागराज तक का सफर आसान होगा. भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और आगरा के बीच वंदे भारत चलाने का फैसला लिया है. इसकी शुरुआत अगले साल जनवरी 2024 में हो सकती है. नॉर्थ-सेंट्रल रेलवे का प्रयागराज जोन रूट पर भगवा रंग की वंदे भारत ट्रेन दौड़ाने की तैयारी में हैं. बताया जा रहा है, कि 11 कोच की यह ट्रेन होगी जो 180 किमी/घंटा की रफ्तार से फर्राटा भर सकेंगी. 

कुंभ मेले की यात्रा हुई आसान
सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन को प्रयागराज से आगरा जाने में महज साढ़े चार घंटे ही लगेंगे. बता दें, यह वंदे भारत उसी दिन रिटर्न भी हो जाएगी. ऐसे में इन दो बड़े शहरों के बीच की यात्रा अब बहुत आसान होने वाली है. इसके साथ ही माघ मेला और कुंभ मेला जाने वालों के लिए भी यातायात बहुत सुविधाजनक हो जाएगा. 

कहां-कहां होकर जाएगी वंदे भारत
प्रयागराज से आगरा के बीच चलने वाली यह वंदे भारत ट्रेन टुंडला, इटावा और कानपुर रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी. आगरा रेलवे डिविजन के लोको पायलट और गार्ड्स की ओर से इसे ऑपरेट किया जाएगा. 

कितना होगा ट्रेन का किराया 
इस वंदे भारत से यात्रा के लिए किराया कितना होगा, यह जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है.  हालांकि, माना जा रहा है, कि इसका किराया सुपरफास्ट ट्रेन की तुलना में 10-15 फीसदी अधिक हो सकता है. यह ट्रेन आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और 10:30 बजे तक प्रयागराज पहुंच जाएगी. इसके बाद शाम 5 बजे यह प्रयागराज से खुलेगी और रात को 9:30 बजे तक आगरा कैंट पहुंचेगी. 

वंदे भारत ट्रेन से मिलेगा फायदा
प्रयागराज और आगरा के बीच की 447 किलोमीटर की दूरी तय करने में यात्रियों को 6 से 7 घंटे लग ही जाते हैं. ऐसे में इन दोनों शहरों के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से यात्रा काफी हद तक आसान हो जाएगी. किराया भले ही थोड़ा ज्यादा लगे मगर समय की बचत जरूर होगी. साथ ही सामान्य ट्रेनों में होने वाली भीड़ से भी काफी हद तक छुटकारा मिलेगा. 

Trending news