Uttarakhand:उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी, मैदानी क्षेत्रों में रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1752966

Uttarakhand:उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी, मैदानी क्षेत्रों में रेड अलर्ट

Uttarakhand News: उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में आने वाले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही राज्य के मैदानी क्षेत्रों में भी अलर्ट जारी किया गया है.

Weater (File Photo)

सतीश कुमार/उधम सिंह नगर: उत्तराखंड के हरिद्वार में मूसलाधार बारिश के बाद पहाड़ी इलाकों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इस साथ ही राज्य के मैदानी इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है. बरसात का पानी सिर्फ पहाड़ों पर ही नहीं मैदानी क्षेत्रों में भी कहर बनकर टूटता है. पहाड़ी क्षेत्रों में अंधाधुंध बारिश से मैदानी क्षेत्रों की नदियां और नहरें उफान पर आ जाती हैं. इस वजह से आपदा का खतरा बना रहता है. इसको गंभीरता से लेते हुए काशीपुर प्रशासन ने अपनी तैयारियां कर ली हैं. 

काशीपुर में प्रशासन ने की तैयारियां

मौसम विभाग की चेतावनी को चेतावनी को गंभीरता से लेते हुए उधम सिंह नगर के काशीपुर में प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. बाढ़ चौकियों और राहत केंद्र बनाकर कर्मचारियों को तैनात कर दिया गया है. नदी किनारे रह रहे लोगों को दूसरी जगह जाने की हिदायत दी गई है. खतरे को देखते हुए लोगों को इन स्थानों से हटाने की तैयारियां प्रशासन द्वारा की गई है. काशीपुर में बहने वाली ढेला नदी और कोसी नदी पहाड़ी क्षेत्रों से होकर आती हैं. साथ ही यह नदियां पड़ोसी क्षेत्र में स्थित डामोर से भी जुड़ी है. जैसे ही जलस्तर बढ़ता है तो वहां से भी पानी छोड़ा जाता है. काशीपुर उप जिला अधिकारी अभय प्रताप के नेतृत्व में लगातार टीम मॉनिटरिंग कर रही हैं.

UP Weather Update: यूपी में मानसून के धमाकेदार आगाज के साथ बारिश, मौसम विभाग ने अगले 3 दिन के लिए जारी की ये चेतावनी

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम विभाग ने चिंता जताई है. बदलते मौसम को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है. और लोगों की मदद के लिए प्रशासन ने पूरी कोशिश भी कर ली है. साल 2013 में केदारनाथ आपदा में हजारों लोगों की जान गई थी. जानकाीर के मुताबिक 4700 तीर्थ यात्रियों की मृत्यु और पांच हजार से ज्यादा लोग लापता हो गए थे. इस विकराल से सभी की रूह कांप गई थी. इस प्रलय का असर सिर्फ केदारनाथ में नहीं बल्कि उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में भी देखने को मिला था.

यूपी पुलिस के दो जवानों ने नाले में गिरे बच्चे को जान पर खेलकर बचाया, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ, देखें Video

 

Trending news