भारतीय सेना को मिलेंगे 288 जांबाज युवा सैन्य अधिकारी, आठ मित्र देशों के 89 कैडेट भी होंगे पास आउट
Advertisement

भारतीय सेना को मिलेंगे 288 जांबाज युवा सैन्य अधिकारी, आठ मित्र देशों के 89 कैडेट भी होंगे पास आउट

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पासिंग आउट परेड कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. सेना के कई अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी भी परेड में शामिल होंगे. परेड के दौरान देहरादून चकराता रोड को भारी वाहनों के लिए डायवर्ट किया जाएगा. सुबह 5:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक वाहनों के रूट डाइवर्ट रहेंगे. 

फाइल फोटो.

राम अनुज/देहरादून: 11 जून को भारतीय सैन्य अकादमी  (IMA) में पासिंग आउट परेड होने जा रही है, जिसमें देश को 288 जांबाज युवा सैन्य अधिकारी मिलेंगे. भारतीय थलसेना को 288 युवा सैन्य अधिकारी मिलेंगे. जबकि 89 कैडेट मित्र की सेना का हिस्सा होंगे. कार्यक्रम का आयोजन भारतीय सैन्य अकादमी के परिसर में किया जाएगा. जिसमें मुख्य अतिथि (जिन्हें पासिंग आउट परेड में रिव्यूइंग ऑफिसर कहा जाता है) लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर जीओसी इंचार्ज साउथवेस्टर्न कमान शिरकत करेंगे. 

इस मौके पर सभी कैडेट्स के परिजन भी पासिंग आउट परेड के गवाह बनेंगे. पासिंग आउट परेड की सलामी चटवुड परिसर में होगी. जबकि पिपिंग सेरेमेनी का आयोजन अलग ग्राउंड में किया जाएगा. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. सेना के कई अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी भी परेड में शामिल होंगे. परेड के दौरान देहरादून चकराता रोड को भारी वाहनों के लिए डायवर्ट किया जाएगा. सुबह 5:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक वाहनों के रूट डाइवर्ट रहेंगे. देहरादून शहर और आसपास के इलाकों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. 

किन-किन राज्यों से कितने कैडेट्स पास आउट होंगे ?
इस बार पासिंग आउट परेड में कुल 377 कैडेट्स पास आउट होंगे. आंध्र प्रदेश के दो, अरुणाचल प्रदेश के एक, असम से एक, बिहार से 28, छत्तीसगढ़ से एक, दिल्ली से 13, हरियाणा से 25, हिमाचल प्रदेश से 13, जम्मू कश्मीर से 6, कर्नाटक से चार ,केरल से 9, मध्य प्रदेश 8, महाराष्ट्र से 22, मणिपुर से एक, उड़ीसा से दो, पंजाब 21, सिक्किम से एक, तमिलनाडु से 5, तेलंगाना से 6, त्रिपुरा से 2, उत्तर प्रदेश से 50, उत्तराखंड से 33, पश्चिमी बंगाल से 5 और नेपाल (डोमिलाइल) से 6 कैडेट पास आउट होंगे. 

किन-किन मित्र देशों के सैनिक कितनी संख्या में पास आउट होंगे ?
वहीं, मित्र देशों के कुल 88 कैडेट्स पास आउट होंगे. जिसमें अफगानिस्तान से 43, भूटान से 18, किर्गिस्तान से 1, मालदीव से 3, नेपाल से 1, श्रीलंका से 3, तजाकिस्तान से 19, तंजानिया से 1 कैडेट पास आउट होंगे. आपको बता दें कि भारतीय सैन्य अकादमी से अब तक कुल 34 मित्र देशों के 2724 कैडेट पास आउट हो चुके हैं. जबकि IMA अब तक 63 हजार 568 सैन्य अधिकारी भारत को दे चुका है. 

WATCH LIVE TV

Trending news