Uttarakhand News: उत्तराखंड में 24 घंटे बिजली सप्लाई का प्लान तैयार, इस बैंक से सरकार लेगी 200 मिलियन डॉलर का कर्ज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2023390

Uttarakhand News: उत्तराखंड में 24 घंटे बिजली सप्लाई का प्लान तैयार, इस बैंक से सरकार लेगी 200 मिलियन डॉलर का कर्ज

Uttarakhand News: प्रदेशवासियों को मिलेगी अब 24 घंटे बिजली. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस सुविधा के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया है. 

 Uttarakhand News

उत्तराखंड : प्रदेशवासियों को उत्तराखंड सरकार ने एक खास तोहफा दिया है. प्रदेश में  विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में सुधार होगा और प्रदेशवासियों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध होगी. विद्युत पारेषण व आपूर्ति नेटवर्क से संबंधित बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए एशियन विकास बैंक प्रदेश को 200 मिलियन डालर यानी लगभग 1667 करोड़ का ऋण देगा. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ऋण सुविधा के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया है. 

रेजिडेंट मिशन
एडीबी के रेजिडेंट मिशन प्रभारी होयुन जियोंग का कहना है, कि इस योजना के अंतर्गत बिजली नेटवर्क के आधुनिकीकरण, सब स्टेशनों के क्षमता विकास और विद्युत वितरण प्रक्रिया को भी अधिक प्रभावी बनाया जाएगा. इससे देहरादून शहर में बिजली आपूर्ति नेटवर्क मजबूत होगा. 537 किमी भूमिगत केबल बिछाई जाएगी. 

ऋण समझौता
उत्तराखंड की विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ करने के संबंध में नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक विभाग की संयुक्त सचिव जुही मुखर्जी और भारत में एडीबी के डिप्टी डाइरेक्टर व रेजिडेंट मिशन प्रभारी होयुन जियोंग ने ऋण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. संयुक्त सचिव जुही मुखर्जी ने कहा कि उत्तराखंड की बिजली प्रणाली के बुनियादी ढांचे को मजबूती मिलने, बिजली नेटवर्क क्षमताओं के विकास, लोड केंद्रों के नवीकरण, ऊर्जा के एकीकरण में इस ऋण सुविधा का उपयोग किया जाएगा. 

Trending news