Sleep Day 2023: नींद पूरी नहीं होती तो आजमाइए ये 6 टिप्स, आज है World Sleep Day
Advertisement

Sleep Day 2023: नींद पूरी नहीं होती तो आजमाइए ये 6 टिप्स, आज है World Sleep Day

World Sleep Day 2023: हमारी अच्छी सेहत के पीछे बढ़िया नींद का अहम रोल होता है. यदि आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है तो आपको चिड़चिड़ापन और तनाव होने के साथ कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं क्या है अच्छी नींद की अहमियत और कैसे हासिल करें सुकून भरी नींद.

Sleep Day 2023: नींद पूरी नहीं होती तो आजमाइए ये 6 टिप्स, आज है World Sleep Day

लखनऊ : इस साल विश्व नींद दिवस 17 मार्च को मनाया जा रहा. इसका मकसद लोगों को अच्छी नींद की अहमियत बताना है. नींद हमारे जीवन की सबसे जरूरी एक्टिविटी में से एक है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक एक व्यक्ति को हर दिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए. ये बात और है कि हम अक्सर अपने जरुरत से ज्यादा बिजी होने की वजह से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं. एक अनएक्टिव लाइफस्टाइल, वर्क प्रेशर और अनहेल्दी डाइट हमें सुबह तक जगाए रखती है, जिससे हम बहुत जरूरी नींद लेने से वंचित हो जाते हैं. नींद की अहमियत और इससे जुड़ी अवेयरनेस को लेकर हर साल वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है. इस दिन का आयोजन वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा किया जाता है. इस साल विश्व नींद दिवस 17 मार्च को मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य लोगों के सामने आ रही नींद न आने की चुनौती को ठीक करना है.

किस दिशा में सोना उत्तम होता है
हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक कभी भी दरवाजे की ओर पैर करके सोना अशुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र में भी इसे अशुभ माना गया है. इसके अलावा वैज्ञानिक नजरिए से भी इंसान को कभी भी उत्तर दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में मौजूद लौह तत्व में चुंबकीय गुण आने लगते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं.

सोने और जागने का समय तय करें
सबसे पहले आप हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने का एक नियमित समय तय करें, इससे आपकी बॉडी को अच्छी और बेहतर नींद मिलेगी. सोने के लिए ऐसा समय तय करें जब आपको थकान महसूस हो रही हो और आपको आसानी से नींद आ जाये.

शांत रखें घर का माहौल
आपके आराम करने वाले कमरे का आपके लिये खुशनुमा होना चाहिये. आपके कमरे का तापमान, रोशनी और शोर सभी पूरी तरह नियंत्रित होनी चाहिए. इससे आपके सोने के कमरे का वातावरण आपकी अच्छी नींद लेने मे मददगार होगा.

नियमित व्यायाम करे
हल्के ही सही लेकिन नियमित रूप से व्यायाम करें. तैराकी या पैदल चलना, दिन भर के तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है. 

कैफीन वाली चीजों से बचें
सोने से ठीक पहले चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स और कोकाकोला जैसी चीजों के सेवन से बचें.कैफीन आपकी नींद मे समस्या पैदा कर सकती है. बेहतर होगा कि आप सोने से पहले दूध का सेवन करें.

संतुलित भोजन लें
जरूरत से ज्यादा भोजन करना आपकी नींद को खराब करता है. इसी तरह शराब का सेवन देर रात को करने से भी आप स्लीपिंग डिसऑर्डर के शिकार होते हैं.

WATCH: भूतड़ी अमावस्या पर ये 5 उपाय जीवन में लाएंगे सुख-शांति, खुल जाएगा किस्मत का पिटारा 

Trending news