Manufacturing of Biscuit : बिना मतलब नहीं होते बिस्किट में इतने छेद, इस डिजाइन के पीछे है एक साइंटिफिक कारण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1663582

Manufacturing of Biscuit : बिना मतलब नहीं होते बिस्किट में इतने छेद, इस डिजाइन के पीछे है एक साइंटिफिक कारण

Holes in Biscuits Reasons : आपने बिस्किट के कई डिजाइन देखे होंगे लेकिन एक बात हर बिस्किट में सामान्य होता है और वो है बिस्किट में छेद वाली डिजाइन. बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्हें छेद के बारे में कोई जानकारी नहीं होगी. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

Manufacturing of Biscuit (फाइल फोटो)

Holes in Biscuits Reasons : गोल बिस्किट, चौकोर बिस्किट, नमकीन और मीठे बिस्किट, अलग फ्लेवर्स और अलग अलग क्वालिटी के बिस्किट आपने कई कई डिजाइन और स्वाद के बिस्किट देखे होंगे. आज हम केवल बिस्किट की डिजाइन पर बात करेंगे. 

ये छेद महज एक डिजाइन नहीं
डिजाइन पर गौर करें तो बिस्किट में बहुत सारे छेद देखने को मिलते हैं. पहली बार में तो यह बिस्किट का डिजाइन लगता है लेकिन ये छेद महज एक डिजाइन नहीं है बल्कि इनकी मैन्युफैक्चरिंग का एक बेहद अहम हिस्सा है. बल्कि इसके पीछे एक scientific reason है. 

बिस्किट में दिखने वाले ये छेद डॉकर्स कहलाते हैं.  इसके होने का कारण ऐसे समझ सकते हैं कि जब कोई मकान बनाया जाता है तो वें​टिलेशन का इंतजाम तो किया ही जाता है. जिससे कि हवा का आना जाना हो सके. बिस्किट में छेद किए जाने के पीछे भी ऐसी ही वजह है. दरअसल, बिस्किट में छेद कर देने से बेकिंग के समय सहुलिया होती है. इससे बेकिंग के दौरान हवा पास हो पाता है. 

मशीन से छेद 
अब सवाल ये है कि हवा पास होना जरूरी क्यों होता है. होता ये है कि ​बिस्किट बनाने के लिए आटा, मैदा, चीनी, नमक जैसे इंग्रिडिएंट की जरूरत होती है. फिर इनको आपस में गूंथा जाता है. सांचे में डाला जाता है और फिर तय शेप में आने के बाद उनमें मशीन से छेद किया जाता है. अब जब तक छेद नहीं किया जाएगा बिस्किट में तब तक यह अच्छा नहीं बनेगा. बिस्किट फूल जाएगा और ऐसा होना अच्छे बिस्किट के लिए सही नहीं है. ओवन में ​हीटिंग के दौरान ये फूलने लगते हैं और इसका आकार बिगड़ने लगता है. बस इसी दिक्कत को दूर करने के लिए बिस्किट में ये छेद किए जाते हैं. 

फैक्ट्रियों में ऐसी ऐसी हाइटेक मशीनें होती हैं जिनसे एक बिस्किट से दूसरे बिस्किट पर एक जैसे छेद बनते जाते हैं. छेद होने के कारण बिस्किट चारों ओर से अच्छे से पक भी जाता है. बिस्किट में छेद नहीं की गई तो हीट और हवा बाहर नहीं आएगी जिससे यह टूट भी सकता है. 

यह भी पढ़ें- Earth Day 2023: तो इस वजह से हम हर साल मनाते हैं विश्व पृथ्वी दिवस, इस बार का थीम हैरान कर देगा

यह भी पढ़ें- Heatwave Alert : हीट वेव से बचने के लिए अपनाएं मात्र 10 रुपये का यह नुस्खा, शरीर में बनी रहेगी ठंडक

Watch: रामलला के दर्शन करने अयोध्या पहुंचे रामानंद सागर की रामायण के 'राम'

Trending news