सफेद और सेंधा नमक में जान लें अंतर, कौन सा नमक शरीर के लिए ज्‍यादा फायदेमंद
Advertisement

सफेद और सेंधा नमक में जान लें अंतर, कौन सा नमक शरीर के लिए ज्‍यादा फायदेमंद

White Salt vs Pink Salt Benifits : सफेद नमक का इस्‍तेमाल किसी भी खाना के साथ करते हैं. वहीं, सेंधा नमक का सेवन सिर्फ व्रतों में ही किया जाता है. ऐसे में मन में सवाल उठता है कि सफेद और सेंधा नमक में से कौन सा नमक हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है. 

फाइल फोटो

White Salt vs Pink Salt Benifits : साधारण तौर पर हम लोग खाने में दो तरह के नमक का इस्‍तेमाल करते हैं. सफेद नमक का इस्‍तेमाल किसी भी खाना के साथ करते हैं. वहीं, सेंधा नमक का सेवन सिर्फ व्रतों में ही किया जाता है. ऐसे में मन में सवाल उठता है कि सफेद और सेंधा नमक में से कौन सा नमक हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है. तो आइये जानते हैं सफेद और सेंधा नमक में क्‍या अंतर है.  

सफेद नमक में आयोडीन 
सफेद नमक हर जगह उपलब्‍ध होता है. यह सबसे आम नमक होता है. यही वजह है कि दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा इसी नमक का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसमें आयोडीन की भरपूर मात्रा होती है. आयोडीन एक बहुत ही जरूरी मिनरल है. विशेषतौर पर थायरॉइड फंक्शन और दिमागी विकास से लिए आयोडीन बहुत ही जरूरी होता है. यह शरीर से आयोडीन की कमी को दूर करता है. 

सेंधा नमक क्‍यूं है खास 
वहीं, सेंधा नमक क्रिस्टल के रूप में पाया जाने वाला एक खनिज है. यह पाकिस्तान के सिंधु नदी के आस पास के हिमालयी क्षेत्रों में चट्टानों के रूप में पाया जाता है. इस नमक का रंग सफेद, हल्का गुलाबी या बैंगनी होता है. इसलिए इसे पिंक नमक भी कहा जाता है. सेंधा नमक का आयुर्वेद में काफी महत्त्व दिया जाता है. माना जाता है कि उच्च रक्त चाप में इसका प्रयोग करने से कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता. व्रत में इस नमक का प्रयोग किया जाता है. हाजमे के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला काला नमक भी एक तरह का सेंधा नमक ही होता है. 

सेंधा नमक के लाभ
यह रॉक सॉल्ट होता है. माना जाता है कि इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल होते हैं. यह मिनरल स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. हालांकि, पिंक सॉल्ट में मिलने वाले यह मिनरल बहुत ही कम मात्रा में होते हैं, इसलिए इनसे स्वास्थ्य को बहुत अधिक फायदा नहीं होता है. अगर इसे सफेद नमक की तरह ही इस्तेमाल किया जाए तो यह खाने में भी कम लगता है, जिससे यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: जानें ज्येष्ठ पूर्णिमा की सही तारीख, करेंगे ये उपाय तो दूर होगी धन, व्यापार और विवाह में आ रही दिक्कतें

Trending news