Vinayak Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी के दिन भूलकर भी न करें चंद्र दर्शन, मिथ्या कलंक के बनेंगे भागी और लगेगा चोरी का आरोप
Advertisement

Vinayak Chaturthi 2023: विनायक चतुर्थी के दिन भूलकर भी न करें चंद्र दर्शन, मिथ्या कलंक के बनेंगे भागी और लगेगा चोरी का आरोप

Vinayaka Chaturthi 2023: प्रत्येक माह की चतुर्थी तिथि भगवान गणेश को समर्पित है... इस दिन विधि विधान से भगवान गणेश की पूजा की जाती है... मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने और पूजा करने से ज्ञान और ऐश्वर्य मिलता है...

 

 

 

प्रतीकात्मक फोटो

Vinayaka Chaturthi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी होती है. प्रत्येक माह की चतुर्थी तिथि भगवान गणेश को समर्पित है। इस दिन विधि विधान से भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इस बार विनायक चतुर्थी पर चार शुभ योग बनने से ये और खास हो गई है.गणेश जयंती 23 फरवरी को है. 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विनायक चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश का जन्म हुआ था. इसलिए इसे गणेश जयंती के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से और व्रत आदि रखने से व्यक्ति को ज्ञान और धन की प्राप्ति होती है. विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का विधि-विधान के साथ पूजन करने एवं कथा का सुनने से घर में सौभाग्य और सुख में वृद्धि होती है.  आइए जानते हैं फाल्गुन माह की विनायक चतुर्थी का शुभ मुहूर्त और उपाय..

Ram Navmi 2023 Date: कब है रामनवमी? तिथि के साथ जानें शुभ-मुहूर्त, इस बार बना है 3 शुभ योगों का महासंगम

विनायक चतुर्थी शुभ मुहूर्त-तिथि

विनायक चतुर्थी 2023 व्रत तिथि
फाल्गुन शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत
23 फरवरी 2023, रात्रि 01 बजकर 54 मिनट से

फाल्गुन शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि का समापन
24 फरवरी 2023, मध्यरात्रि 12 बजकर 03 मिनट पर

Hindu Nav Varsh 2023: किस दिन मनाया जाएगा हिंदू नव वर्ष? जानें गुड़ी पड़वा-नवरात्रि की तारीख, पूजा मुहूर्त

विनायक चतुर्थी व्रत तिथि
23 फरवरी 2023, दिन गुरुवार

अगर आपके जीवन में बहुत से परेशानियां आ रही हैं तो आप गणेश चतुर्थी के दिन इन उपायों को कर सकते हैं. ज्योतिष में बताया गया है कि ऐसा करने से भगवान श्रीगणेश की कृपा बरसने लगती है.
गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय
हल्दी की गांठों के साथ करें ये उपाय
विनायक चतुर्थी के दिन हल्दी की पांच गांठें लें और श्रीगणाधिपत्ये नम: मंत्र का उच्चारण करते हुए गणेश जी को चढ़ाएं. ये बहुत ही फलदायी उपाय माना गया है.

कर्ज से मुक्ति के लिए उपाय
अगर आप पर कर्ज है तो ये उपाय कर सकते हैं. इस दिन 108 दूर्वा में गीली हल्ती लगाकर श्रीगणेश गजवकत्रम नमो नम: का जाप करें. जाप करने के साथ  ही गणेश जो को चढ़ाएं. ऐसा करने से धन का अभाव नहीं रहेगा.

वैवाहिक जीवन में सुख शांति के लिए उपाय
इस दिन आप पान के पत्ते में सिंदूर लगाकर तिलक लगाएं और गजानन के चरणों से सिंदूर लेकर अपने माथे पर लगाएं.
 
प्रेम विवाह में आए बाधा तो करें ये उपाय
गणेश जी को पांच लौंग और पांच इलायची चढ़ाए. फिर अगले दिन इन्हें हरे कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें. ऐसा करने से गणपति की कृपा आप पर बरसने लगेगी और आपको अपना मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा.

विनायक चतुर्थी की पूजा विधि

विनायक चतुर्थी के दिन सबसे पहले सुबह उठकर स्नान करें. स्नान के बाद  घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें. श्रीगणेश को स्नान कराएं और साफ वस्त्र पहनाएं. फिर भगवान गणेश को सिंदूर का तिलक लगाएं. गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं क्योंकि ये उन्हें अति प्रिय. गणेश जी को लड्डू, मोदक का भोग लगाएं. इसके बाद गणेश जी की आरती करें और प्रसाद बांट दें.

विनायक चतुर्थी का महत्व  
हिंदू धर्म में विनायक चतुर्थी का विशेष महत्व बताया गया है.इस दिन गणेश जी की पूजा करने से सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

भूलकर भी न करें चंद्र दर्शन
हिंदू धर्म में मान्यता है कि विनायक चतुर्थी पर भूलकर भी चंद्र दर्शन नहीं करें. ऐसा कहा जाता हे कि चतुर्थी का चांद देखने से आपके ऊपर झूठे आरोप लग सकते हैं. कहा जाता है कि  भगवान श्रीकृष्ण ने भी चौथ का चांद देख लिया था और उनके ऊपर मणि चोरी का आरोप लगा था. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Hindu New Year: इस दुर्लभ योग में शुरू होगा हिंदू नववर्ष, संवत 2080 में इन 3 राशियों की चमकने वाली है रूठी हुई किस्मत

 

Trending news