Baghpat: जानिए क्यों पुलिस बन गई स्टूडेंट, एसपी ने ले लिया एग्जाम
Advertisement

Baghpat: जानिए क्यों पुलिस बन गई स्टूडेंट, एसपी ने ले लिया एग्जाम

Baghpat news: बागपत जिले के एसपी ने पुलिसवालों को खामियों के चलते ऐसा सबक सिखाया जिसकी चर्चा पूरे जिले में हो रही है. यहां पुलिसकर्मी ही स्टूडेंट बने और एक घंटे का एग्जाम देना पड़ा. 

Baghpat: जानिए क्यों पुलिस बन गई स्टूडेंट, एसपी ने ले लिया एग्जाम

कुलदीप चौहान/बागपत: उत्तर प्रदेश के बागपत से पुलिस की अनोखी कार्रवाई सामने आई है. यहां पुलिस महकमे में तब हड़कंप मच गया जब एसपी ने खामियों के चलते बाकायदा पुलिसकर्मियों का एग्जाम करा डाला. वहीं, इलाके में एसपी के इस एक्शन की काफी चर्चा है. वहीं, कई लोग उनकी तारीफ कर रहे है. सवाल यह है कि परीक्षा पास करके नौकरी पाए पुलिसकर्मियों को दोबारा एग्जाम देने की जरूरत क्यों आन पड़ी. आइए बताते हैं पूरा मामला. 

धाराओं में गड़बड़ी मिलने पर कप्तान ने ली परीक्षा
दरअसल, पिछले कुछ दिनों में बागपत के पुलिस अधीक्षक ने पाया कि विवेचना के दौरान गड़बड़ियां सामने आई थीं. हालांकि, पहले तो उन्होंने इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया, लेकिन जब काफी गलतियां मिलने लगी तो उन्होंने इसे गंभीरता से लिया. जब उन्होंने पुलिसकर्मियों से पूछा तो सब एक-दूसरे का नाम लेने लगे. कोई अपनी गलती मानने को तैयार नहीं था. ऐसे में पुलिसवालों की कानून की समझ जांचने के लिए उन्होंने एक खास एग्जाम कराने का फैसला लिया. ताकि पता चल सके कि किसको धाराओं का कितना ज्ञान है. 

 Agra: इंस्टाग्राम रील पर सुसाइड का ड्रामा रच रहा था युवक तभी पहुंची पुलिस ने सिखाय सबक

बाकायदा सेट किया गया क्वेशन पेपर
इस परीक्षा को आयोजित कराने के पीछे एक और मकसद था. इससे यह भी पता लगाया जा सके कि कहां कमी है ताकि सुधार के प्रयास किए जा सकें. बता दें कि जिले के दरोगा, इंस्पेक्टरों और थाना प्रभारी समेत कुल 140 पुलिसवालों का टेस्ट लिया गया. इसके लिए बाकायदा प्रश्नपत्र तैयार किया गया, जिसमें 60 सवाल थे. पुलिसकर्मियों को पास होने के लिए 30% अंक प्राप्त करने हैं. पेपर में आए सभी सवाल पुलिस रूटीन में आने वाली धाराओं से जुड़े हुए थे. प्रश्नपत्र को हल करने के लिए 30 मिनट का समय दिया गया, साथ ही गलत उत्तर देने पर 0.25 मार्क्स की निगेटिव मार्किंग भी रखी गई है. बागपत के पुलिस कप्तान नीरज कुमार जादौन ने बताया कि पिछले कई दिनों से पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही थी. इसके बाद शनिवार को यह परीक्षा ली गई है.

WATCH: 3 फीट के इमरान की रब ने बना जोड़ी, वैलेंटाइन डे पर खुशबू से हुआ निकाह

 

Trending news