यूपी में गोरखपुर से आगरा तक चलेगा बरसात का दौर, उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी से लौटेगी ठंड जानें मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1604486

यूपी में गोरखपुर से आगरा तक चलेगा बरसात का दौर, उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी से लौटेगी ठंड जानें मौसम का हाल

UP Weather Update:  होली पर हुई हल्की बारिश ने राजधानी का मौसम खुशगवार बना दिया था. अब फिर गर्मी लोगों को परेशान करने लगी है। धूप की वजह से उमस बढ़ी है...कानपुर, अयोध्या, बाराबंकी और लखीमपुर खीरी का तापमान भी बढ़ने लगा है.

 

यूपी में गोरखपुर से आगरा तक चलेगा बरसात का दौर, उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी से लौटेगी ठंड जानें मौसम का हाल

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी दिख रहा है. शनिवार को लखनऊ, वाराणसी, गाजियाबाद समेत कई शहरों में मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आया. शनिवार की सुबह भी ठंडी है. दिल्ली-एनसीआर समेत राजधानी लखनऊ की सुबह ठंडी रही. यहां सुबह 7 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल रही है. कई अन्‍य शहरों के न्‍यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. 

 राजधानी लखनऊ में अब तापमान एक बार फिर बढ़ने लगा है. अधिकतम तापमान प्रतिदिन एक डिग्री सेल्सियस बढ़ता जा रहा है. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र की मानें तो 9 मार्च को शहर का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस था जबकि न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था..इससे पहले होली पर हुई बारिश और हवाओं ने तापमान में गिरावट ला दी थी. लखनऊ का अधिकतम तापमान शनिवार (11 मार्च) को 32 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. लखनऊ ही नहीं आसपास के जिलों में भी तापमान बढ़ने लगा है.  कानपुर, अयोध्या, बाराबंकी और लखीमपुर खीरी का तापमान भी बढ़ने लगा है.

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के मुताबिक, पूर्वी और पश्चिमी यूपी में 11 मार्च को मौसम शुष्क रहने की संभावना है. बारिश होने पर प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिल गई है. हालांकि इसके बाद आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. धीरे-धीरे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी होने से गर्मी अपने तेवर दिखाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों की तरफ से गुजरे पश्चिमी विक्षोभ के कारण होली पर कहीं कम तो कहीं हल्की बारिश हुई. अगले एक हफ्ते तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. दिन का टेंपरेचर 32 से 33 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम और न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

उत्तराखंड के इन इलाकों में बारिश-बर्फबारी की संभावना
उत्तराखंड में कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश -बर्फबारी हो सकती है. पहाड़ी इलाकों में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बरसात की संभावना है. 3500 मीटर व उससे अधिक ऊं चाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है. राज्य के मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा. उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर एवं पपथौरागढ़ जनपदों मेंअनेक स्थानों तथा शेर् जनपदों में कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.3500 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है.  राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर एवं पपथौरागढ़ जनपदों में  कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 

 येलो अलर्ट जारी
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र ने पूर्वी और पश्चिमी यूपी में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा. इसके अलावा पूरे दिन धूप आती जाती रही. बारिश का पूर्वानुमान नहीं है. साथ ही हवा 14 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चली.  13 मार्च तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इस दौरान न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी और गर्मी का एहसास होगा. 

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी 
उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इससे लोगों को दिसंबर जैसी ठंड का एहसास हो रहा है. शनिवार को भी मौसम शुष्क रहा.

इन राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी भारत में 11 मार्च को आंधी-तूफान और बारिश का अनुमान जताया गया है. इस दौरान यूपी के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. कई जगहों पर ओले गिरने से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचने की आशंका रहेगी. उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

WATCH: भरी सड़क पर बाइक सवार के 40 लाख रुपये चोरी, CCTV वीडियो कर देगा हैरान

Trending news