UP Weather Upadate: यूपी में खिली धूप के बीच चलेंगी तेज हवाएं, इन जिलों में ओले गिरने का अलर्ट, जानें अपने शहर में बारिश की स्थिति
Advertisement

UP Weather Upadate: यूपी में खिली धूप के बीच चलेंगी तेज हवाएं, इन जिलों में ओले गिरने का अलर्ट, जानें अपने शहर में बारिश की स्थिति

UP Weather Upadate: मौसम विभाग का कहना है कि इन इलाकों में मौसम के इस खतरनाक रूप में 26 मार्च से कुछ कमी आएगी. मौसम विभाग का कहना है कि 26 मार्च से मौसम शुष्क होने वाला है जिससे वातावरण में गर्मी आएगी...मौसम विज्ञान भवन के मुताबिक रविवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. हवा 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है....

 

प्रतीकात्मक फोटो

UP Weather Upadate: देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गया है. कही बारिश हो रही है तो कहीं बेमौसम बर्फबारी. दिल्ली-NCR में बारिश के बाद यहां का मौसम काफी सुहाना हो गया है. तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौसम के मिजाज में बदलाव जारी है. शनिवार को मौसम में उतार चढ़ाव देखने को मिला. सुबह की शुरुआत ठंडी हवाओं के साथ हुई. रविवार को सुबह नम मौसम के साथ हुई. भारत मौसम विज्ञान भवन के मुताबिक रविवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. हवा 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का अनुमान जताया है. वहीं, उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. यहां गरज के साथ बारिश की संभावना है. 
आईएमडी के मुताबिक 26 मार्च को राज्य के कई जनपदों में बारिश और ओला पड़ने का अनुमान जकताया गया है. आज तेज हवाएं चलने का अनुमान है. पिछले कई दिनों से राज्य में  बारिश ने किसानों के लिए मुश्किल पैदा कर दी है.

इन जिलों में बारिश का अनुमान
पश्चिमी विक्षोभ की वजह से लखनऊ, प्रयागराज, आजमगढ़, अलीगढ़, हरदोई, बहराइच, गोंडा, सुल्तानपुर, गाजियाबाद और नोएडा समेत कई जनपदों में बारिश का अनुमान जाहिर किया गया है. गाजियाबाद और नोएडा में शनिवार को मौसम साफ रहा, जबकि राजधानी लखनऊ में तेज हवाओं ने सर्दी का अहसास कराया.

किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें
बारिश और ओला गिरने का अलर्ट आने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ गई हैं. हालांकि प्रदेश में भारी बारिश से फसलों को हुए नुकसान के बाद सर्वे का काम चल रहा है.इसके आधार पर मुआवजे का वितरण होगा. 

ओलावृष्टि व तूफान का येलो अलर्ट
शासन के निर्देश पर कृषि, राजस्व व बीमा कंपनियों के अधिकारियों की टीमों ने गांव-गांव जाकर किसानों से मुलाकात कर रही है. उधर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तराखंड के ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में शनिवार को बर्फबारी हुई. दो दिन पहले ही मौसम विभाग ने मध्यम पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में बारिश, ओलावृष्टि व तूफान का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

UP Weather Update: लखनऊ में झमाझम बारिश, यूपी के इन शहरों में अगले 2 दिन आंधी-बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना
आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई  है. वहीं, हिमाचल में बर्फबारी हो सकती है. यहां शनिवार को  भी बारिश के साथ बर्फबारी हुई थी. बारिश और बर्फबारी के चलते दो नेशनल हाईवे सहित 15 से अधिक सड़कों को बंद कर दिया गया था. 

मौसम विभाग का कहना है कि इन इलाकों में मौसम के इस खतरनाक रूप में 26 मार्च से कुछ कमी आएगी. मौसम विभाग का कहना है कि 26 मार्च से मौसम शुष्क होने वाला है जिससे वातावरण में गर्मी आएगी. हालांकि मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि एक और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 31 मार्च से दिल्ली में एक बार फिर से बारिश हो सकती हैं.  

Watch: नवरात्रि के 5वें दिन स्कंदमाता को ऐसे लगाएं भोग, जीवन में आएगी समृद्धि

Trending news