UP Politics: ‘जातीय जनगणना’ पिछडों-वंचितों का अधिकार है, कोई राजनीतिक भिक्षा नहीं : अखिलेश यादव
Advertisement

UP Politics: ‘जातीय जनगणना’ पिछडों-वंचितों का अधिकार है, कोई राजनीतिक भिक्षा नहीं : अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन ही समाजवादी पार्टी ने संकेत दिए हैं कि वो पिछड़ों की राजनीति, जातीय जनगणना की मांग को लेकर आक्रामक रुख अपनाएगी.

UP Politics: ‘जातीय जनगणना’ पिछडों-वंचितों का अधिकार है, कोई राजनीतिक भिक्षा नहीं : अखिलेश यादव

UP Politics: उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन ही समाजवादी पार्टी ने संकेत दिए हैं कि वो पिछड़ों की राजनीति, जातीय जनगणना की मांग को लेकर आक्रामक रुख अपनाएगी. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सोमवार को यही संकेत देते हुए कहा कि जातीय जनगणना पिछड़ों वंचितों का अधिकार है, कोई राजनीतिक भिक्षा नहीं. अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव विधानसभा में सपा विधायकों के साथ हाथों में नारे लिखे तख्ती लिए भी नजर आए.

जाति आधारित जनगणना के बाद ही संभव है ‘सबका साथ, सबका विकास’ 
अखिलेश यादव ने भाजपा को घेरते हुए कहा कि  ‘सबका साथ, सबका विकास’ तभी संभव है जब उत्तर प्रदेश में जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य विधानसभा के बजट सत्र के लिए विधानसभा जाते समय मीडिया से बात करते हुए कहा कि ‘‘जाति आधारित जनगणना  सिर्फ हमारी ही नहीं बल्कि अन्य पार्टियों की भी मांग है और यह कोई नई मांग नहीं है. अखिलेश ने कानपुर देहात में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान एक झोपड़ी में आग लगने से मां-बेटी की मौत होने  की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. 

महिलाओं को सम्मान दिलाना नहीं है धार्मिक मुद्दा: स्‍वामी प्रसाद मौर्य 
समाजवादी पार्टी (सपा) द्वारा अपने नेताओं को धार्मिक मुद्दों पर बहस से परहेज करने की हिदायत के बीच सोमवार को सपा के राष्ट्रीय महासचिव स्‍वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश की महिलाओं, आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों को अपमान से बचाना, सम्मान दिलाना यह धार्मिक मुद्दा नहीं है. मौर्य ने पिछले महीने 22 जनवरी को एक बयान में ‘श्रीरामचरितमानस’ की आलोचना करते हुए कहा था कि उसके कुछ अंशों से दलितों, पिछड़ों और महिलाओं की भावनाएं आहत होती हैं, लिहाजा इस पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिये। उनके इस बयान पर खासा विवाद हुआ था.  ‘रामचरितमानस’ पर मौर्य के बयान को सपा द्वारा उनका निजी बयान बताने के सवाल पर उन्‍होंने कहा, ‘‘जो बात बहुत पहले बीत गयी, अब उसे फिर से उछालने का कोई मतलब नहीं है. 

सपा कर रही माहौल ख़राब करने कोशिश: केशव प्रसाद मौर्य
राज्य के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को कहा कि सपा के नेता माहौल ख़राब करने की असफल कोशिश कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश विधान मंडल के बजट सत्र के पहले दिन सोमवार की सुबह राज्यपाल के अभिभाषण से पूर्व समाजवादी पार्टी के नेताओं ने सरकार विरोधी नारे लगाते हुए विधानसभा के मुख्य द्वार पर चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के समक्ष धरना-प्रदर्शन किया.  उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उसी समय ट्वीट किया “सपा मुद्दा विहीन पार्टी है, इसके नेता माहौल ख़राब करने की असफल कोशिश कर रहे हैं. ट्वीट में मौर्य ने कहा, “सपा की गुंडागर्दी, जातिवाद और अपराधियों एवं दंगाइयों का साथ जग ज़ाहिर है, सपा डूबता जहाज़ है.  साथ ही मौर्य ने कहा कि  “जनता ने चार चुनावों में समाजवादी पार्टी को हराकर समझाया कि सुधर जाओ, परंतु इस पार्टी ने इतिहास के पन्नों में दर्ज होना तय कर लिया है. 

Trending news