UP News: खुशखबरी! यूपी में महिलाओं को गांव में ही मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है योगी सरकार का प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1299833

UP News: खुशखबरी! यूपी में महिलाओं को गांव में ही मिलेगा रोजगार, जानिए क्या है योगी सरकार का प्लान

UP News: योगी सरकार (Yogi Government) महिलाओं को रोजगार (Employment to Women) देने के लिए पहल करने जा रही है. उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जरिए अगले 5 सालों में 66 लाख महिलाओं को रोजगार देने की तैयारी है. 

 

CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

UP Employment News: उत्तर प्रदेश में रोजगार की तलाश कर रही महिलाओं के लिए अच्छी खबर है. सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाकर जैसे प्रधानमंत्री मोदी ने देश भर में अपना आधार बढ़ाया है. उसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) यूपी में महिलाओं को रोजगार मुहैया कराकर राज्य में अपने आधार को मजबूत करेंगे. उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन मुख्यमंत्री की इस मंशा की पूर्ति करेगा. 

अगले 5 सालों में 66 लाख महिलाओं को रोजगार देने की तैयारी 
इसके लिए विभाग ने महिला सशक्तिकरण के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में अगले पांच सालों में करीब 66 लाख महिलाओं को नए समूहों से जोड़ते हुए उन्हें रोजगार से जोड़ने की तैयारी है. महिलाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए पांच साल के अंदर राज्य में 5 लाख 50 हजार 868 नए आजीविका समूहों का गठन किया जाना है. जिसके जरिए महिलाओं को उनके गांव -घर में ही रोजगार मिलेगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने योजना को दी हरी झंडी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्तर से उक्त योजना हरी झंडी मिल गई है. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा 66 लाख महिलाओं को रोजगार मुहैया कराने के इस वृहद लक्ष्य को हासिल करने के लिए इसे पाने के लिए लक्ष्य को टुकड़ों में विभक्त किया गया है. इसके लिए छह माह, एक साल, दो साल और पांच साल में क्रमश: कितने समूह गठित किए जाएंगे, यह तय करते हुए इसे बांट दिया गया है. 

यह लक्ष्य पूरा होने पर ग्रामीण परिवारों में महिलाओं का एक बड़ा वर्ग सीधे घर परिवार के साथ ही गांव और राज्य की अर्थव्यवस्था में योगदान देने लगेगा. एक समूह में न्यूनतम 10 से 14 महिलाएं शामिल की जाती हैं. यदि प्रति समूह 12 महिलाएं मानें तो पांच साल में जो नये समूह बनाए जाएंगे उससे सीधे तौर पर 66 लाख 10 हजार 416 महिलाएं जुड़ेंगी.

 

Trending news