विधानसभा चुनाव के बाद अब विधान परिषद में बहुमत की लड़ाई, 15 से नामांकन, BJP-SP फिर आमने सामने
Advertisement

विधानसभा चुनाव के बाद अब विधान परिषद में बहुमत की लड़ाई, 15 से नामांकन, BJP-SP फिर आमने सामने

UP MLC Election 2022: विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र कोटे की 36 सीटों के लिए चुनाव दो चरण में संपन्न होंगे.... पहले चरण की 30 सीट के लिए नामांकन 15 से 19 मार्च और नामांकन पत्रों की जांच 21...जानें कौन सी पार्टी को बहुमत..

विधानसभा चुनाव के बाद अब विधान परिषद में बहुमत की लड़ाई, 15 से नामांकन, BJP-SP फिर आमने सामने

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनावों के बाद अब विधान परिषद में बहुमत की लड़ाई तेज हो जाएगी. चुनाव का रिजल्ट आने के बाद अब उच्च सदन यानी विधान परिषद चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने तैयारी शुरू कर दी है. 36 सीटों पर होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए 15 मार्च से नामांकन शुरू होगा. इसके बाद 9 अप्रैल को मतदान होगा और मतगणना 12 अप्रैल को होगी.

खुशखबरी: यूपी की रोडवेज बसों में ये लोग कर सकेंगे फ्री सफर, बस करना होगा ये काम

दो चरण में होना है विधान परिषद चुनाव
विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र कोटे की 36 सीटों के लिए चुनाव दो चरण में संपन्न होंगे. पहले चरण की 30 सीट के लिए नामांकन 15 से 19 मार्च तक होंगे. नामांकन पत्रों की जांच 21 और नाम वापसी 23 मार्च को होगी. 9 अप्रैल को वोटिंग होगी. 

दूसरे चरण में 6 सीट के लिए चुनाव होगा, जिसके नामांकन 22 मार्च तक जमा किए जा सकेंगे. 23 मार्च तक जांच और 25 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 9 अप्रैल को मतदान और 12 अप्रैल को मतगणना होगी. सभी सीटों पर एक साथ 9 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और 12 अप्रैल को गिनती की जाएगी. 

सपा को बहुमत
मौजूदा समय में विधान परिषद में समाजवादी पार्टी को बहुमत है. परिषद में सपा की 48 सीटें हैं, जबकि बीजेपी की 36 सीटें हैं. हालांकि, सपा के 8 एमएलसी अब बीजेपी में जा चुके हैं. वहीं, बसपा का एक एमएलसी भी बीजेपी में आ गए हैं.

चुने जाएंगे 36 एमएलसी
यूपी में स्थानीय निकाय कोटे की विधान परिषद की 35 सीटें हैं. इसमें एटा,मथुरा-मैनपुरी सीट से दो प्रतिनिधि चुने जाते हैं इसलिए 35 सीटों पर 36 सदस्यों का सिलेक्शन होता है.  

टाले गए थे चुनाव
आमतौर पर ये चुनाव विधानसभा के पहले या बाद में होते रहे हैं. इस दफा 7 मार्च को कार्यकाल खत्म होने के चलते चुनाव आयोग ने विधानसभा के बीच में ही इसका ऐलान कर दिया. फिर बाद में यूपी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर परिषद के चुनावों को टाला गया. स्थानीय निकाय की सीटों पर सांसद, नगरीय निकायों, विधायक, कैंट बोर्ड के निर्वाचित सदस्य, जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायतों के सदस्य, ग्राम प्रधान मतदाता होते हैं.

गौरतलब हो कि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने रविवार शाम विधान परिषद चुनाव को लेकर प्रभारियों और पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की थी. दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए भाजपा पहले चरण के प्रत्याशियों के नामों का ऐलान 16 मार्च तक कर सकती है.

काडर को मौका देगी बीजेपी
भाजपा विधान परिषद चुनाव की स्थानीय निकाय क्षेत्र सदस्य चुनाव में अपने काडर को मौका देगी, वहीं, करीब 10  सीटों पर सपा समेत अन्य दलों से आए नेताओं को उतारने की तैयारी है. पार्टी होली के बाद परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची घोषित करेगी. विधान परिषद में स्थानीय निकाय क्षेत्र की 36 सीटों पर चुनाव के लिए 15 से 22 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. 9 अप्रैल को मतदान होगा.

इस सीट पर बीजेपी ने तोड़ा 42 साल का रिकॉर्ड, लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए गिरीश यादव, नहीं चला SP-BSP का दांव

यूपी-उत्तराखंड हलचल: मथुरा में रंगभरनी एकादशी के बीच यूपी-उत्तराखंड की इन राजनीतिक खबरों पर रहेगी नजर, फटाफट हो जाएं अपडेट

WATCH LIVE TV

Trending news