यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल कर्नाटक दौरे पर, डेढ़ माह के भीतर दूसरी यात्रा
Advertisement

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल कर्नाटक दौरे पर, डेढ़ माह के भीतर दूसरी यात्रा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल कर्नाटक दौरे पर. कुंभ मेले में शामिल होंगे

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल कर्नाटक दौरे पर, डेढ़ माह के भीतर दूसरी यात्रा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16 अक्टूबर को कर्नाटक दौरे पर जाएंगे. डेढ़ माह में उनकी दूसरी कर्नाटक यात्रा को सियासी नजरिये से भी बेहद अहम माना जा रहा है. सीएम योगी कर्नाटक के मांड्या जिले में केआर पेट तालुक में अंबिगरहल्ली के पास चार दिनी कुंभ मेले के समापन समारोह में शामिल होंगे. महादेश्वर महाकुंभ मेला इस बार 13 से 16 अक्टूबर तक आयोजित किया गया है. इस आयोजन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ,  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के अलावा कई अन्य गणमान्य हस्तियां भी शामिल होंगी. मेले में लाखों श्रद्धालुओं के भी जुटने की संभावना है.

हिन्दू संस्कृति से जुड़ा बड़ा आयोजन
मांड्या जिले केआर पेट तालुक में दूसरी बार कुंभ मेल आयोजित हो रहा है.  इससे पहले कावेरी, हेमवती और लक्ष्मणतीर्थ नदी के संगम पर ऐसे मेलों का आयोजन हो चुका है. हर तीन वर्षों में होने वाला यह मेला 2013, 2016, 2019 के बाद 2022 की शुरुआत में ही होना था. हालांकि कोरोना वायरस के कारण इसमें व्यवधान आया. आदिचुंचनागिरी मठ के दिवंगत संत बाल गंगाधरनाथ स्वामी मेले के जरिये हिन्दुओं के तमाम मठों के संतों को एक मंच पर लाए थे. 

सितंबर में भी गए थे कर्नाटक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इससे पहले 1 सितंबर 2022 को बेंगलुरु में इंस्टीट्यूट ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज कैंपस गए थे. मुख्यमंत्री ने 21 एकड़ में फैले वेलनेस सेंटर क्षेमवन का उद्घाटन किया था. सीएम योगी के मांड्या जिले में योगी के इस दौरे को वोक्कालिगा समुदाय में बीजेपी की पैठ बढ़ाने की कोशिश के तौर पर भी देखा जा रहा है. इस कुंभ मेले का नेतृत्व वोक्कालिगा समुदाय के आदिचुंचनागिरी मठ की ओर से होता है, जो नाथ संप्रदाय से जुड़ा है. गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से भी इसी पंथ से जुड़े हुए हैं. 

कर्नाटक में भी लोकप्रिय बुलडोजर मॉडल
कर्नाटक में कट्टरपंथियों से निपटने के लिए योगी के बुलडोजर मॉडल को भी लागू करने की वकालत भी होती रही है. उनके हिन्दुत्व मॉडल को भी कर्नाटक में लोकप्रियता मिली है.पीएम मोदी के बाद चुनावी राज्यों में बीजेपी की ओर से सीएम योगी की सबसे ज्यादा मांग रही है. हाल ही में सीएम योगी ने राजस्थान का दौरा भी किया है. कर्नाटक में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं.

Trending news