यूपी-उत्तराखंड हलचल: देश मना रहा 73वां गणतंत्र दिवस, राजपथ पर दुनिया देखेगी भारत की ताकत, इन राजनीतिक खबरों पर भी रहेगी पूरे दिन नजर
topStories0hindi1080380

यूपी-उत्तराखंड हलचल: देश मना रहा 73वां गणतंत्र दिवस, राजपथ पर दुनिया देखेगी भारत की ताकत, इन राजनीतिक खबरों पर भी रहेगी पूरे दिन नजर

UP Uttarakhand News Today: आज बुधवार है तारीख 26 जनवरी है. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. देश बुधवार को 73 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. दिल्‍ली के राजपथ पर होगा मुख्य समारोह. केंद्र सरकार ने 73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर किया पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया...इन बड़ी खबरों के अलावा बहुत सी खबरें पर रहेगी नजर..

यूपी-उत्तराखंड हलचल:  देश मना रहा 73वां गणतंत्र दिवस, राजपथ पर दुनिया देखेगी भारत की ताकत, इन राजनीतिक खबरों पर भी रहेगी पूरे दिन नजर

UP Uttarakhand News Today: आज बुधवार है तारीख 26 जनवरी है. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. देश बुधवार को 73 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. दिल्‍ली के राजपथ पर होगा मुख्य समारोह. केंद्र सरकार ने 73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर किया पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया. चार लोगों को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा जाएगा. हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं. चुनावी माहौल है ऐसे में कुछ खबरों पर नजर रहती ही है जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है...इन बड़ी खबरों के अलावा बहुत सी खबरें पर रहेगी नजर..

73वां गणतंत्र दिवस आज
देश बुधवार को मना रहा है 73 वां गणतंत्र दिवस. दिल्‍ली के राजपथ पर होगा मुख्य समारोह है. परंपरा के अनुसार, राष्ट्रगान के बाद राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. परेड की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सलामी लेने के साथ होगी. इस साल परेड सुबह 10 बजे के निर्धारित समय की बजाय 10.30 बजे शुरू होगी. इस बार परेड रायसीना हिल्‍स से शुरू होकर राजपथ, इंडिया गेट से होते हुए नेशनल स्‍टेडियम पर खत्‍म हो जायेगी. जबकि राज्यों, विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की झांकी लाल किले तक जाएगी.  दिल्‍ली पुलिस ने राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किये हैं. लोगों से कहा गया है कि वे टीकाकरण का प्रमाण पत्र साथ लेकर आयें. पन्‍द्रह वर्ष से कम उम्र  के बच्‍चों को  समारोह में आने की अनुमति नहीं होगी.

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
यूपी और उत्तराखंड में बुधवार को गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दोनों राज्यों की पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर जिलों में चेकिंग अभियान चलाया. नोएडा पुलिस ने 26 जनवरी के मद्देनजर चैकिंग अभियान चलाया. नोएडा- दिल्ली बॉर्डर पर एडीसीपी रणविजय सिंह के नेतृत्व में वाहनों को चेक किया गया.

भारत नेपाल सीमा हुई सील
यूपी और उत्तराखंड के नेपाल सीमा से सटे जिलों में सुरक्षा के मद्देनजर अलर्ट जारी है. उधम सिंह नगर जनपद के खटीमा की नेपाल से लगी सीमा पर 26 जनवरी के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी. पुलिस और एसएसपी द्वारा लगातार भारत-नेपाल सीमा पर गश्त की जा रही है. वहीं 26 जनवरी तक भारत नेपाल सीमा हुई सील.

महराजगंज में गणतंत्र दिवस के मद्देनजर भारत नेपाल सीमा क्षेत्र में सुरक्षा एजेंसिया हाई अलर्ट पर है. महराजगंज जनपद से सटे सीमा क्षेत्र पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. एसएसबी व पुलिस के द्वारा सीमा के साथ-साथ भीड़भाड़ वाले इलाके होटल ढाबे पर संदिग्ध व्यक्तियों की जांच पड़ताल की जा रही है.

भारत नेपाल सीमा की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता
सिद्धार्थनगर जिले से लगने वाले भारत नेपाल सीमा की सुरक्षा व्यवस्था गणतंत्र दिवस के मद्देनजर चाक-चौबंद है. भारत और नेपाल सीमा से आने जाने वाले लोगों की गहन तलाशी लेकर उन पर पैनी निगाह रखी जा रही है. इसके लिए एसएसबी के साथ स्थानीय पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह चाक-चौबंद हैं.

धामी गणतंत्र दिवस पर करेंगे ध्वजारोहण 
उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी बुधवार को खटीमा में सुबह 9:00 बजे गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण करेंगे. खटीमा में बीजेपी कार्यालय में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण करेंगे. 10:00 से 1:00 तक स्थानीय कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे सीएम. 7 बजे चुनाव कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे.

राजेश्वर सिंह ने VRS लिया-सूत्र
बीजेपी के लिए बुधवार का दिन भी सदस्यता के लिहाज से ख़ास हो सकता है. ED के पूर्व ज्वाइट डॉयरेक्टर राजेश्वर सिंह बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. राजेश्वर सिंह ने VRS लिया है. यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी उनको प्रत्याशी बना सकती है.

 कल्याण सिंह को पद्मविभूषण
पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कल्याण सिंह को पद्मविभूषण देने का ऐलान किया गया. बीजेपी के लिए कभी ‘हिंदुत्व और सुशासन’ का चेहरा रहे यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कल्याण सिंह को पद्मविभूषण मिलेगा.
 
सीतापुर जेल में ही नामांकन प्रक्रिया पूरी की जाएगी
सीतापुर जेल से ही रामपुर सीट के लिए सपा प्रत्याशी आजम खां नामांकन दाखिल करेंगे. सपा सांसद आज़म खान को कोर्ट ने मंजूरी दे दी है. वकीलों और प्रस्तावकों को जेल में प्रवेश की अनुमति भी दी गई. सीतापुर जेल में ही नामांकन प्रक्रिया पूरी की जाएगी. आजम का फोटो और हस्ताक्षर की जेल अधीक्षक ही तस्दीक करेंगे.

UP Chunav 2022: सपा ने चुनाव आयोग को सौंपी 30 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, अखिलेश के लिए वोट मांगेंगी जया बच्चन, चाचा शिवपाल नदारद

 

UP Chunav 2022: यूपी में ममता बनर्जी अखिलेश के साथ मिलकर कर सकती हैं 'खेला', दीदी देंगी सपा मुखिया को समर्थन!

WATCH LIVE TV

Trending news