ताजमहल का नाम तेजोमहालय करने पर आगरा नगर निगम बैठक में नहीं हो सका फैसला, सदन में हंगामा
Advertisement

ताजमहल का नाम तेजोमहालय करने पर आगरा नगर निगम बैठक में नहीं हो सका फैसला, सदन में हंगामा

Tajmahal News 2022 :  ताजमहल का नाम बदलने के नए प्रस्ताव से माहौल एक बार फिर गरमा गया है. आगरा (AGRA) नगर निगम में आए इस प्रस्ताव पर चर्चा नहीं हो पाई

ताजमहल का नाम तेजोमहालय करने पर आगरा नगर निगम बैठक में नहीं हो सका फैसला, सदन में हंगामा

मनीष गुप्ता/ आगरा - Tajmahal New Name : ताजमहल का नाम तेजो महालय (Tejo Mahalay) करने की मांग फिर जोर पकड़ने लगी है. आगरा नगर निगम (Agra municipal corporation) सदन में बुधवार को इस प्रस्ताव पर चर्चा होनी थी, लेकिन चर्चा के पहले ही हंगामा हो गया. शोरगुल के बीच सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. ताजमहल का नाम बदलने के लिए बीजेपी के एक पार्षद ने प्रस्ताव सदन में पेश करने की तैयारी की थी. जानकारी के मुताबिक, भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर ने इसे प्रस्ताव बनाकर बुधवार को होने वाली नगर निगम के सदन की बैठक में पेश करने का फैसला लिया था. हालांकि इस प्रस्ताव को लेकर पहले अधिकारी मौन रहे. लेकिन मेयर का कहना है कि प्रस्ताव आया तो सदन में पढ़ा जाएगा और सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद आगे की कार्यवाही होगी. मगर प्रस्ताव के पहले ही सदन में हंगामा हो गया. 

हिन्दू संगठनों ने उठाई थी मांग
ताजमहल का नाम बदलने की पहले भी कवायद हुई है. योगी आदित्यनाथ सरकार के विधायक ने इसका नाम राम महल करने की मांग भी एक बार की थी. हिंदू संगठनों के नेताओं का दावा है कि ताजमहल का नाम तेजो महल है.उनका दावा है कि यहां भगवान शिव का त्रिशूल लगा हुआ है. हिन्दू संगठनों का यह भी दावा है कि मकबरे के नीचे भगवान शिव का शिवलिंग भी है जिस पर पानी की बूंद टपकती रहती है.ताजमहल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीन है, जो केंद्र सरकार के तहत आता है. ताजमहल के 22 बंद कमरों को खुलवाने की मांग भी पहले कई बार उठ चुकी है. 

हाईकोर्ट में दायर की थी याचिका
इससे पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में एक याचिका दायर की गई थी.याचिका में मांग की थी कि आगरा के ताजमहल के तहखाने में मौजूद 22 कमरों को खोला जाना चाहिए.याचिका में दावा किया गया है कि 22 कमरों में ऐसे साक्ष्य मौजूद हैं. इससेआगरा के ताजमहल को शिव मंदिर सिद्ध किया जा सकता है. गौरतलब है कि वर्ष 1934 में इन कमरों को एक बार खोला गया था.तेजोमहालय के दावे को लेकर हिंदू संगठनों के कई नेता ने ताजमहल में भगवा कपड़े पहनकर जाने की कोशिश की थी. कई बार ताजमहल के अंदर हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी माहौल गरमा चुका है. 

Trending news