Supermoon 2023: आज नजर आएगा साल 2023 का पहला सुपरमून, जानिए इस खगोलीय घटना के बारे में सब कुछ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1764141

Supermoon 2023: आज नजर आएगा साल 2023 का पहला सुपरमून, जानिए इस खगोलीय घटना के बारे में सब कुछ

Supermoon 2023: साल 2023 में लोगों को कुल चार सुपरमून देखने को मिलेंगे. पहला सुपरमून 3 जुलाई 2023 यानी आज नजर आएगा. जो अन्य फुल मून की अपेक्षा ज्यादा चमकीला होगा.

Supermoon 2023: आज नजर आएगा साल 2023 का पहला सुपरमून, जानिए इस खगोलीय घटना के बारे में सब कुछ

Supermoon 2023: साल 2023 में लोगों को कुल चार सुपरमून देखने को मिलेंगे. पहला सुपरमून 3 जुलाई 2023 यानी आज नजर आएगा. जो अन्य फुल मून की अपेक्षा ज्यादा चमकीला होगा. आसमान साफ होने पर आप इसे बिना किसी वैज्ञानिक उपकरण के देख सकते हैं.पूर्ण चंद्रमा (फुल मून) को भारत में पूर्णिमा भी कहा जाता है. बता दें आज ही के दिन भारत में गुरु पूर्णिमा का त्योहार मनाया जा रहा है. 

फुल मून कैसा होता है? 
जब सूर्य और चंद्रमा पृथ्वी के विपरीत दिशा में एक सीध में होते हैं, तब चंद्रमा का 100 प्रतिशत भाग सूर्य से प्रकाशित होता है. पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी के कक्षीय तल, क्रांतिवृत्त के संबंध में लगभग 5 डिग्री के कोण पर झुकी हुई है. फुल मून चंद्रमा और पृथ्वी की निरंतर गति के कारण केवल कुछ मिनटों के लिए ही होता है. 

जुलाई में होने वाले फुल मून को बक मून के नाम से भी जाना जाता है, दरअसल जुलाई महीने में ही नर हिरणों के सींग निकलते हैं, इसीलिए इसे बक मून कहा जाता है. इसके अलावा अलग-अलग जगहों पर इसे अलग अलग नामों जैसे थंडर मून, हॉटमून आदि से जाना जाता है. 

क्या है देखने का सही समय
सुपरमून को देखने को देखने का सबसे अच्छा समय इसके निकलने और डूबने का होता है, इस स्थिति में यह आकाश में सबसे बड़े आकार में नजर आता है, जो ज्यादातर जुलाई में होते हैं, इस समय इसे बिना किसी वैज्ञानिक उपकरण के भी देख सकते हैं वरना खगोलीय घटनाओं में दिलचस्पी रखने वाले इस बेहतरीन नजारे को देखने के लिए  दूरबीन या टेलिस्कोप का प्रयोग कर सकते हैं. 

अगस्त में दिखेंगे दो सुपरमून
बता दें कि अगले महीने यानी अगस्त में दो सुपरमून देखने को मिलेंगे. इस दौरान 'ब्लू मून' भी नजर आएगा जो इस साल पृथ्वी का सबसे निकटतम चंद्रमा होगा. 2023 का चौथा और आखिरी सुपरमून 29 सितंबर को दिखाई देगा. बता दें कि जब आसमान में चंद्रमा आम दिनों की तुलना में थोड़ा बड़ा दिखाई देता है तो इसे 'सुपरमून' कहते हैं.

Trending news