Hardoi : हरदोई में जन्मा विचित्र बच्चा, बिल्ली की तरह पूरे शरीर में बाल ही बाल, दुर्लभ बीमारी के बाद लखनऊ रेफर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1506575

Hardoi : हरदोई में जन्मा विचित्र बच्चा, बिल्ली की तरह पूरे शरीर में बाल ही बाल, दुर्लभ बीमारी के बाद लखनऊ रेफर

Hardoi : हरदोई में एक रहस्यमयी बच्चा जन्मा है, जिसके शरीर में बिल्ली या भालू की तरह पूरे शरीर में बाल ही बाल हैं. बच्चों को गहन जांच के बाद लखनऊ भेजा गया है.

Hardoi News

Hardoi Rare Skin Disease: उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक ऐसा रहस्यमय बच्चा जन्मा है, जिसको लेकर पूरे इलाके में हड़कंप मचा है. इस अद्भुत बच्चे के सिर से लेकर निचले हिस्से में घने बाल हैं, मानो कि ये कोई बिल्ली हो. शरीर के ऊपरी हिस्से में त्वचा कहीं दिखती ही नहीं है. चिकित्सकों का कहना है कि बच्चा खतरनाक बीमारी से ग्रसित हैं, जिसका बड़े अस्पताल में इलाज होना जरूरी है. हरदोई में इस विचित्र नवजात के 60 प्रतिशत हिस्से पर बाल ही बाल हैं. शिशु ज्वाइंट कॉग्निटल मेलानोसाइटिक नेवस (joint congenital melanocytic nevus) जैसी दुर्लभ बीमारी से ग्रसित बताया गया है.

सिर से कमर तक पीछे के हिस्से में बाल ही बाल

हरदोई के कसबा बावन के एक अस्पताल में महिला द्वारा ऐसे रहस्यमयी बच्चे को जन्म देने के बाद वहां डॉक्टर और स्टॉफ भी चकित रह गए. शिशु के सर से कमर तक पीछे के हिस्से पर बिल्ली या भालू की तरह काले बाल थे.हालांकि बच्चा पूरी तरह स्वस्थ था. इन बालों को देखकर परिवार वाले भी घबरा गए. डॉक्टरों ने बताया कि ऐसी दुर्लभ बीमारी में जानवरों की तरह पूरे शरीर में बाल आ जाते हैं. ऐसे बच्चे की पैदाइश पर जिला अस्पताल के डॉक्टरों की टीम भी सीएचसी यानी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची.

नवजात को मिलेगा विशेष इलाज

सामान्य जांच के बाद नवजात को लखनऊ भेज दिया गया. हरदोई के कसबा बावन के शाहाबाद विकासखंड के नंगला गांव का ये मामला बताया जा रहा है.डॉक्टरों ने पाया कि बच्चे के कई जगहों पर काले दाग भी हैं. अस्पताल के विशेषज्ञों की टीम अब बच्चे की सामान्य जांच के बाद इलाज के जरूरी इंतजामों में जुटी है. 

डॉक्टर भी हैरान

बावन सीएचसी के प्रमुख डॉक्टर पंकज मिश्रा का कहना है कि 26 दिसंबर को एक महिला को प्रसव के लिए भर्ती किया गया था. नार्मल डिलीवरी के बाद स्टाफ और और डॉक्टरों ने बच्चे को देखा तो अवाक रह गए. वरिष्ठ चिकित्सकों की जांच के बाद बच्चे को ज्वाइंट कंजेनाइटल मेलानोसाइटिक नेवस नाम की बीमारी से ग्रसित बताया गया है. यह एक दुर्लभ बीमारी है.

क्या है ये दुर्लभ रोग
ज्वाइंट कंजेनाइटल मेलानोसाइटिक नेवस एक त्वचा रोग  (Skin Disease) है. यह एक जन्मजात रोग है. चिकित्सकों के अनुसार, इस बीमारी में असामान्य तरीके से गहरे चकत्ते शरीर में निकल आते हैं. ये चकत्ते कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की वजह तो नहीं बनते हैं.लेकिन ये उम्र के साथ बढ़ने लगते हैं. ये घने बाल सिर,धड़ या शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं. इसका रंग पीला, भूरा और काला होता है.

यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश का ये ग्रामीण जिला कंडोम और अन्य गर्भनिरोधकों के इस्तेमाल में सबसे आगे

Barabanki: डीजीएम साहब के गायब कुत्ते ने उड़ाई पुलिस-प्रशासन की नींद, घोषित किया इनाम

 

दुनिया में कब किसने भेजा पहला SMS, व्हाट्सएप या ईमेल, हैप्पी न्यू ईयर के मैसेज की बमबारी से पहले जानो ये बात

Trending news