Sendha Namak Benefits: सेंधा नमक दिल की बीमारियों को दूर भगाता है, डॉक्टर की सलाह पर करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1645628

Sendha Namak Benefits: सेंधा नमक दिल की बीमारियों को दूर भगाता है, डॉक्टर की सलाह पर करें इस्तेमाल

Sendha Namak Benefits: आज भी कई लोग यह नहीं जानते हैं कि सेंधा नमक क्‍या है? लोग इसे महज पत्‍थर समझने की भूल करते हैं और इसके फायदों की अनदेखी कर देते हैं. जबकि, सेंधा नमक अपने गुणों और स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए जाना जाता है.

 

Sendha Namak Benefits: सेंधा नमक दिल की बीमारियों को दूर भगाता है, डॉक्टर की सलाह पर करें इस्तेमाल

Sendha Namak Benefits: आपने अक्सर देखा होगा कि सेंधा नमक का लोग सिर्फ व्रत के दिन ही उपयोग करते हैं. व्रत के दिन उपयोग किए जाने वाला यह सेंधा नमक बहुत गुणकारी होता है. इसके नियमित सेवन से कई बीमारियों से बचा सकता है.

1. मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या कम करे : बॉडी में मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम  सही तरह से काम करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत होती है. इस इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ने से मांसपेशियों में अकड़न शुरू हो जाती है. सेंधा नमक के उपयोग से इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस किया जा सकता है. एक रिसर्च में कहा भी गया है कि सेंधा नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं.

2. पाचन ठीक करे : अनियमित दिनचर्या से कब्ज, सीने में जलन, खट्टी डकार व गैस होना आम बात हो गई है. रॉक साल्ट खनिज और विटामिन्स से भरपूर होता है, यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.

3. गले की खिचखिच दूर करे : मौसम में बदलाव से अक्सर लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं. गले में खराश की शिकायत रहने लगती है. सेंधा नमक में डिकंजेस्टेंट गुण होता है, जो गले में फंसे बैक्टीरिया युक्त बलगम को पतला कर उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. साथ ही यह खांसी की समस्या से भी राहत दिला सकता है. गले में खराश की समस्या दूर करने के लिए सेंधा नमक युक्त गुनगुने पानी से गरारे किए जा सकते हैं. 

4. मसूड़ों के लिए सेंधा नमक के फायदे : कई बार ठीक तरीके से ब्रश करने के बाद भी मसूड़ों से खून आना और मुंह से दुर्गंध की शिकायत रहती है. इस बीमारी को दूर करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर नियमित तौर पर कुल्ला कर करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि सेंधा नमक मुंह में जमा हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है. हालांकि, यह कितना सुरक्षित और फायदेमंद हो सकता है, इसके लिए अपने डेंटिस्ट से पूछ सकते हैं.

5. मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है : बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए मेटाबॉलिज्म सबसे अहम प्रोसेस होती है. हम जो भी खाते हैं हमारा शरीर उसी से एनर्जी हासिल करता है. सभी खाद्य पदार्थों को मेटाबॉलिज्म ही एनर्जी के रूप में शरीर में परिवर्तित कर सकता है. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के उपाय के तौर पर सेंधा नमक उपयोगी साबित हो सकता है. 

6.मोटापा घटाए : यदि कोई लगातार बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो खाने में इस्तेमाल होने वाले नमक की वैरायटी को बदलने पर विचार करना चाहिए. साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का उपयोग करना बेहतर रहेगा. यह नमक भूख को कुछ समय के लिए कम करने और फैट बर्न करने में मदद कर सकता है. इससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news