Sawan Somwar Vrat: इस सावन करें सोमवार का व्रत, कुंडली पर पड़ेगा ये असर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1242813

Sawan Somwar Vrat: इस सावन करें सोमवार का व्रत, कुंडली पर पड़ेगा ये असर

सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बेहद खास होता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सावन पांचवा महीना होता है. मान्यता है कि श्रावण मास में सृष्टि के संचालनकर्ता भगवान विष्णु 4 महीने के लिए योगनिद्रा में लीन हो जाते हैं. ऐसे में सृष्टि के संचालन भगवान भोलेनाथ करते हैं.

Sawan Somwar Vrat: इस सावन करें सोमवार का व्रत, कुंडली पर पड़ेगा ये असर

Sawan Somwar: सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बेहद खास होता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सावन पांचवा महीना होता है. मान्यता है कि श्रावण मास में सृष्टि के संचालनकर्ता भगवान विष्णु 4 महीने के लिए योगनिद्रा में लीन हो जाते हैं. ऐसे में सृष्टि के संचालन भगवान भोलेनाथ करते हैं. इसलिए सावन में देवों के देव महादेव की विधि विधान से पूजा की जाती है. वहीं, भोले भंडारी भी सच्चे मन से पूजा करने वालों की सभी मनोकामनाएं की पूर्ण करते हैं.

ज्योतिषियों और पंचांग के मुताबिक इस साल 14 जुलाई 2022 से सावन का महीना शुरु हो रहा है. वहीं, सावन का समापन 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन होगा. सावन के सोमवार का व्रत रखने से पहले जान लें सावन के सोमवार की सूची...

सावन के सोमवार की सूची
सावन की शुरुआत- 14 जुलाई 2022
सावन का पहला सोमवार व्रत- 18 जुलाई 2022
सावन का दूसरा सोमवार व्रत- 25 जुलाई 2022
सावन का तीसरा सोमवार व्रत- 01 अगस्त 2022
सावन का चौथा सोमवार व्रत- 08 अगस्त 2022
सावन माह का अंतिम दिन- 12 अगस्त 2022

आइये जानते हैं सोमवार व्रत के फायदे...

1. सोमवार का व्रत रखने से जीवन की सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. भगवान भोलेनाथ बहुत दयालु हैं. श्रद्धा और भक्ति से जो भी उनका व्रत करता है, वह उसकी हर समस्याओं और छोटे-बड़े दुखों को दूर करते हैं. 

2. आपको बता दें कि सोमवार का व्रत रखने से हमारी कुंडली पर भी असर पड़ता है. इस व्रत के करने से कुंडली में चंद्र ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. इससे कई रोगों से छुटकारा भी मिलता है. आपने देखा होगा चंद्र भगवान शिव के माथे पर विराजमान हैं. 

3. सोमवार व्रत अविवाहित लड़कियों के लिए फलदाई माना जाता है. मान्यता है कि 16 सोमवार के व्रत रखने से कुवांरी लड़कियों को अच्छे वर की प्राप्ति होती है.

4. सोमवार व्रत रखने से कुंडली में चंद्र ग्रह मजबूत होता है, जिससे नौकरी पेशे में आने वाली समस्याओं का निदान होता है. साथ ही व्यवसाय में लाभ भी मिलता है.

5. पुराणों के अनुसार, सोमवार के व्रत से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. वहीं, जीवन-मृत्यु के चक्र से भी छुटकारा मिल जाता है. 

6. सावन के सोमवार में व्रत रखने से वैवाहिक जीवन सुखमय और सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। इस व्रत को स्त्री-पुरुष दोनों रख सकते हैं.

Disclaimer: यहां खबर सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news