RSS मिशन 2025 के तहत हर ग्राम पंचायत में 100 स्वयंसेवकों की फौज खड़ी करेगा, मोहन भागवत और दत्तात्रेय होसबोले का यूपी दौरा
Advertisement

RSS मिशन 2025 के तहत हर ग्राम पंचायत में 100 स्वयंसेवकों की फौज खड़ी करेगा, मोहन भागवत और दत्तात्रेय होसबोले का यूपी दौरा

RSS centenary year celebrations 2023 : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना 1925 में नागपुर में हुई थी. हालांकि वर्ष 2024-25 के स्थापना वर्ष में संगठन विस्तार के लक्ष्य में आरएसएस अभी से जुट गया है. सर संघचालक मोहन भागवत औऱ सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले यूपी दौरे पर रहेंगे.

RSS Chief Mohan Bhagwat Dattatreya Hosabale

RSS centenary year celebrations 2023 : बीजेपी एक तरफ मिशन 2024 (Mission 2024) की तैयारियों में जुटी है तो वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपनी स्थापना के 100 वर्ष यानी शताब्दी वर्ष को लेकर तैयारी में अभी से जुट गया है.उसने उत्तर प्रदेश समेत देश भर में आरएसएस के विस्तार के बड़े लक्ष्य तय किए हैं.इसको लेकर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और संघ के सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले अगले एक महीने के अंदर यूपी प्रवास पर रहेंगे.

इन बड़ी यात्राओं के साथ आरएसएस का लक्ष्य हर ग्राम पंचायत स्तर पर संघ की शाखा लगवाना और 100 गणवेश धारी स्वयंसेवक तैयार करने का है. उत्तर प्रदेश सहित देश भर में 1 लाख संघ शाखा लगाने का लक्ष्य भी रखा गया है. आरएसएस गांव-गांव में सामाजिक समरसता के कार्यक्रमों के जरिये भी आम जनमानस को संघ की विचारधारा से जोड़ेगा. संघ के शताब्दी वर्ष के 2024-25 तक प्रत्येक न्याय पंचायत में संघ की शाखा की पहुंच कायम की जाएगी.

सर संघचालक मोहन भागवत पश्चिम क्षेत्र तो वहीं दत्तात्रेय होसबोले पूर्वी क्षेत्र में संगठन के उद्देश्यों और नए बदलावों लेकर महामंथन करेंगे. सरसंघचालक मोहन भागवत अगले महीने पश्चिम क्षेत्र के 3 दिनी प्रवास पर रहेंगे. संघ प्रमुख 17 से 19 फरवरी के बीच बरेली में रहने के साथ ब्रज और मेरठ क्षेत्र के अलावा उत्तराखंड के स्वयंसेवकों के बीच शाखा विस्तार योजना और अन्य सांगठनिक मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे. 

सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के 7 दिनी प्रवास पर लखनऊ पहुंच गए हैं. वो पूर्वी क्षेत्र के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे. काशी, गोरख और अवध प्रांत के कार्यकर्ताओं संग बैठक आयोजित की जाएगी. इसके अलावा 14 जनवरी को अवध प्रांत की बैठक होगी. मकर संक्रांति के दिन यानी 15 जनवरी को गोमती नगर में लखनऊ में संघ कार्यकर्ताओं के साथ कार्यक्रम में वो हिस्सा लेंगे.

16 जनवरी को प्रबुद्ध जनों से मुलाकात के साथ उनकी यात्रा का आखिरी दौर होगा.खासकर ग्रामीण युवाओं को संघ और उसके सहयोगी संगठनों की विचारधारा से जोड़ने के साथ उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. होसबोले की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित पूर्वोत्तर क्षेत्र के पदाधिकारियों की बैठक में शताब्दी वर्ष से जुड़े अहम कार्यक्रमों पर चर्चा हुई.

WATCH: देश के तीसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का आज ही के दिन हुआ था जन्म, जानें 11 जनवरी का इतिहास

Trending news