रामपुर में नवाब साहब की प्रतिमा की नाक तोड़ने से तनाव, आजम खान और बेटे पर लगे गंभीर आरोप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1350217

रामपुर में नवाब साहब की प्रतिमा की नाक तोड़ने से तनाव, आजम खान और बेटे पर लगे गंभीर आरोप

Rampur Nawab Sahib statue Nose Broken: साल 1932 में बनी नवाब हामिद अली की प्रतिमा को 90 साल बाद खंडित कर दिया गया. नवाब काज़िम अली खान का आरोप है कि आजम खान हमेशा से नवाबों के खिलाफ रहे हैं. उन्होंने ही यही काम कराया है. पढ़ें खबर-

रामपुर में नवाब साहब की प्रतिमा की नाक तोड़ने से तनाव, आजम खान और बेटे पर लगे गंभीर आरोप

Rampur Nawab Sahib Statue Nose Broken: रामपुर में नवाबी रियासत के नवें शासक नवाब हामिद अली खान की रामपुर चुंगी पर पार्क में लगी प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया. उनकी नाक, हाथ और तलवार किसी ने तोड़ दी. तलवार का हिस्सा भी गायब है. पूर्व मंत्री नवाब काज़िम अली खान आज प्रतिमा पर पहुंचे ओर जायज़ा लिया. इसके बाद उन्होंने थाना लाइंस में तहरीर दी. इसके लिए उन्होंने समाजवादी पार्टी से विधायक आज़म खान और उनके बेटे विधायक अब्दुल्ला आज़म पर इस वारदात को अंजाम देने का आरोप लगाया है. बताया जा रहा है कि असामाजिक तत्वों द्वारा नवाब हामिद अली खान की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया गया है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में मिले आजम खान और शिवपाल सिंह यादव, क्या यूपी में बिछ रही है नई सियासी बिसात?

आजम-अब्दुल्लाह खान पर लगाया साजिश का आरोप
नवाब हामिद अली खान के इंतकाल के बाद उनके बेटे रजा अली खान ने यह प्रतिमा साल 1932 में बनवाई थी. 90 साल से यह विरासत केवल रामपुर की ही नहीं, बल्कि पूरे देश की है और आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्लाह कई साल से यह कोशिश कर रहे हैं कि नवाबों की बनाई गई कोई भी इमारत, दीवार, किला या महल पूरी तरह से तोड़ दें. इसका सबूत यह है कि नवाब गेट समेत नवाबों के नाम पर कई गेट तोड़े गए हैं. नवाब काज़िम अली खान ने आरोप लगाया है कि यह सारा काम आजम खान, उनके बेटे अब्दुल्लाह और सपा के गुंडे कर रहे हैं. इस सिलसिले में उन्होंने सिविल लाइंस थाने में शिकायत की है. 

आजम खान को बताया हमेशा से नवाब विरोधी
नवाब काज़िम अली खान का आरोप है कि आजम खान हमेशा से नवाबों के खिलाफ रहे हैं. उन्होंने रामपुर के किले औऱ रजा लाइब्रेरी की बिल्डिंग को भी तोड़ने की कोशिश की है. इस सिलसिले में आजम ने उस समय के कलेक्टर को खत भी लिखा था, जिसके खिलाफ नवाब काज़िम अली को हाई कोर्ट तक जाना पड़ा था और वहां स्टे की अपील करनी पड़ी. उनका कहना है कि रामपुर किला और रजा लाइब्रेरी की बिल्डिंग अगर आज खड़ी है, तो वह इसलिए क्योंकि कोर्ट ने उसपर स्टे लगाया हुआ है. अब नवाब काज़िम अली खान की मांग है कि नवाब हामिद अली खान की प्रतिमा तोड़ने वालों को ढूंढा जाए और उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिले. वह पुलिस अधीक्षक से भी इसकी शिकायत करेंगे. 

यह भी पढ़ें: Video: झांसी में बुर्का पहनकर गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा था युवक, चाल-ढाल से पुलिस के हत्थे चढ़ा

नवाब हामिद अली खान ने 1930 तक किया शासन
साल 1930 तक नवाब हामिद अली खान का रामपुर रियासत पर शासन रहा. नवाब हामिद अली खान (1889-1930) ने सिंहासन पर चढ़ने से पहले कई देशों का दौरा किया था. वह उच्च शिक्षित और एक विपुल निर्माता थे और उन्होंने रामपुर शहर में प्रभावशाली महलों, महल की प्राचीर और राज्य भवन का निर्माण किया था. उन्होंने 1904 में किले के अंदर हामिद मंजिल नाम की इंडो-यूरोपीय शैली की एक शानदार हवेली भी बनाई थी. बाद में 1957 में रज़ा पुस्तकालय को एक शानदार इमारत में स्थानांतरित कर दिया गया था. 

हरियाणवी गानों के बाद अब छाया तेलुगु गानों का खुमार, क्यूट लड़की का गजब डांस देख नहीं हटेंगी नजरें

Trending news