Rahman Group : रहमान ग्रुप पर इनकम टैक्स रेड से हिला कानपुर का चमड़ा बाजार, 60 करोड़ की अघोषित संपत्ति और चौंकाने वाले खुलासे
Advertisement

Rahman Group : रहमान ग्रुप पर इनकम टैक्स रेड से हिला कानपुर का चमड़ा बाजार, 60 करोड़ की अघोषित संपत्ति और चौंकाने वाले खुलासे

Rahman Group of industries :  कानपुर के जाजमऊ और उन्नाव के बनी बंथरा समेत कई इलाकों में कई चमड़ा कंपनियों की टेनरी हैं. रहमान ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज इसमें बड़ा नाम है. इनकम टैक्स रेड पिछले हफ्ते पड़ी थी.

Rahman Industries : रहमान समूह के ठिकानों पर आईटी रेड (फाइल फोटो)

Rahman Group : कानपुर में आयकर विभाग की छापेमारी में बड़े पैमाने पर अघोषित संपत्ति का पता चला है.रहमान इंडस्ट्रीज समूह पर आयकर विभाग के छापे में विभाग ने 60 करोड़ रुपये की अघोषित कमाई पकड़ी है. 60 लाख की नकदी और 60 लाख रुपये कीमत के जेवरात भी बरामद किए गए हैं. दस्तावेज न दिखा पाने पर आईटी विभाग के कर्मियों ने इसे सीज किया  है. सीज कंपनी के मुनाफे और खर्चों में बड़ी खामियां मिली है. आयकर विभाग ने बड़े पैमाने पर संदिग्ध दस्तावेज जब्त किए हैं. पिछले बुधवार से रहमान समूह पर छापेमारी शुरू हुई थी. 

रहमान इंडस्ट्रीज समूह कानपुर की बड़ी चमड़ा निर्यातक कंपनियों में शामिल है. रहमान इंडस्ट्रीज समूह के कारखानों और कार्यालयों पर 6 दिसंबर को इनकम टैक्स विभाग की टीमों ने छापेमारी शुरू की थी. रहमान ग्रुप के मालिकों में नदीम रहमान, कामरान रहमान जाजमऊ बंगले, फूलबाग बंगले और कार्यालय के साथ उन्नाव के औद्योगिक इलाके बंथर, सिंगरौसी और अकरमपुर टेनरी ऑफिस और नोएडा के 12 कार्यालयों में रेड डाली गई थी. जानकारी के अनुसार, रहमान इंडस्ट्रीज ग्रुप को केमिकल सप्लाई करने वाले डायमंड केमिकल के नफीस अहमद के प्रतिष्ठानों पर भी छापा मारा गया था.

आयकर विभाग के सूत्रों का कहना है कि रहमान ग्रुप के लेजर बुक में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पाई गई हैं. कंपनी का यूरोपीय और अफ्रीकी देशों में भी 110 करोड़ से ज्यादा का निवेश है. विदेश में इन कंपनियों के खाते भी खंगाले जा रहे हैं. रहमान ग्रुप के कारखानों में पिछले हफ्ते छापेमारी के दौरान कार्यालयों को पूरी तरह सील कर दिया गया था. टेनरी कर्मियों में सभी के मोबाइल तक जब्त करा लिए गए थे. किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी गई थी. इसमें कई जिलों के आयकर विभाग के अफसर औऱ बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी शामिल थे.

गौरतलब है कि मिर्जा ग्रुप की तरह रहमान ग्रुप टेनरी उद्योग में बड़ा नाम है. चमड़ा निर्यात में कंपनी का दबदबा है. जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, बेल्जियम, इटली समेत यूरोपीय देशों में कंपनी का बड़ा निर्यात होता है. चर्म निर्यात परिषद की ओर से 2 साल उसे एक्सपोर्ट एक्सीलेंस अवार्ड भी मिला है.कंपनी फुटवियर, लेदर बैग, सैडलरी समेत दर्जन चर्म उत्पाद बनाती है.
रहमान ग्रुप ऑफ कंपनीज में रहमान इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RAHMAN Industries LTD), रैमको एसआरएल, मोसोप्स वेस्टर्न, फ्रांसिस्को मेंडी एसएल, इको डिजाइंस, ड्राटेक्स, BBF Safety, ATO Exim. PERF Italia आदि शामिल हैं.  इसका सालाना टर्नओवर 500 करोड़ रुपये के करीब है.

 

WATCH: पहले केले के पत्ते पर दी धमकी, फिर जला दिया विधवा का घर, पुलिस ने बताया अंधविश्वास का मामला

Trending news