Good News: पूर्वांचल में बनेगा पहला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, इन हाईटेक खूबियों से होगा लैस, जानिए कब मिलेगी सौगात
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1611251

Good News: पूर्वांचल में बनेगा पहला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, इन हाईटेक खूबियों से होगा लैस, जानिए कब मिलेगी सौगात

Purvanchal international stadium: यूपी के वाराणसी को जल्द नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) जैसे इंटरनेशनल स्टेडियम की सौगात मिल सकती है. पीएम मोदी वाराणसी के प्रस्तावित दौरे पर इसकी आधारशिला रख सकते हैं. जानिए स्टेडियम किन सुविधाओं से लैस होगा. 

Good News: पूर्वांचल में बनेगा पहला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, इन हाईटेक खूबियों से होगा लैस, जानिए कब मिलेगी सौगात

Purvanchal international stadium: गुजरात के अहमदाबाद में बना नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) (जिसे मोटेरा के नाम से भी जाना जाता है) अपनी विशेषताओं और दर्शकों के बैठने की क्षमता को लेकर दुनियाभर में प्रसिद्ध है. अब इसी की तर्ज पर जल्द ही वाराणसी को एक भव्य स्टेडियम की सौगात मिलने जा रही है. जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. 

पीएम मोदी जल्द रख सकते हैं आधारशिला
जानकारी के मुताबिक इस प्रस्ताव को बीसीसीआई सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला हरी झंडी दिखा चुके हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च को प्रस्तावित वाराणसी के दौरे पर पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की आधारशिला रख सकते हैं. जानिए स्टेडियम किन खूबियों से लैस होगा. 

जानिए कहां पर होगा निर्माण (Varanasi international stadium) 
बीसीसीआई ने वाराणसी के राजातालाब तहसील के गंजारी में स्थित जमीन को अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए स्वीकृति मिल चुकी है. जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार ने स्टेडियम के लिए 95 करोड़ रुपये आवंटित किए थे. लेकिन जमीन अधिग्रहण के दौरान जिला प्रशासन ने शासन से 120 करोड़ की मांग की. बजट जारी होने के बाद जिला स्तर पर प्रशासन द्वारा  132 करोड़ रुपये का मुआवजा देकर 32 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है. 

पूर्वांचल के पहले स्टेडियम में होंगी ये सुविधाएं (Varanasi international stadium Facility) 
स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की तरह बनाने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है. स्टेडियम में खिलाड़ियों के प्रैक्टिस करने के लिए प्रैक्टिस ग्राउंड, ड्रेसिंग रूम, हॉस्टल जैसी सभी सुविधाओं के इंतजाम किए जाएंगे. साथ ही स्टेडियम में डे-नाइट मैच हो सके, इसका इंतजाम भी किया जाएगा. ग्राउंड में ड्रेनेज सिस्टम की बेहतर व्यवस्था की जाएगी, जिससे मूसलाधार बारिश में भी पिच को जल्द सुखाया जा सके. इसके अलावा ग्राउंड में बेहतरीन लाइटिंग सिस्टम का भी इंतजाम किया जाएगा. 

कब शुरू हो सकता है निर्माण कार्य  (Varanasi international stadium construction)
जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोशिएसन (UPCA) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच स्टेडियम निर्माण को लेकर इसी सप्ताह कॉन्ट्रैक्ट साइन हो सकता है. जिला प्रशासन भी इसको लेकर एक्टिव मोड में नजर आ रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्दी स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. बता दें कि प्रदेश में अभी दो इंटरनेशनल स्टेडियम लखनऊ का इकाना और कानपुर का ग्रीनपार्क है. जहां अंतरराष्ट्रीय मैच होते हैं. 

Trending news