Pulwama Attack Anniversary: केवल वैलेंटाइन डे ही नहीं, ऐ मेरे वतन के लोगों जरा याद करो कुर्बानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1570765

Pulwama Attack Anniversary: केवल वैलेंटाइन डे ही नहीं, ऐ मेरे वतन के लोगों जरा याद करो कुर्बानी

Pulwama Attack 4th Anniversary: आज ही के दिन 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हुए थे. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 2019 को आज ही के दिन आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 शहीद जवानों में 12 जवान यूपी के थे.

Pulwama Attack Anniversary: केवल वैलेंटाइन डे ही नहीं, ऐ मेरे वतन के लोगों जरा याद करो कुर्बानी

Pulwama Attack 4th Anniversary: एक तरफ आम जनता खासकर देश के युवा 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मना रहे हैं, लेकिन क्या आपको पुलवामा आतंकी हमले में शहीद होने वाले माटी के लाल याद हैं? दरअसल, आज उन्हें भी याद करने का दिन है. उस हमले का जख्‍म और दर्द हमें आज भी हैं. आज पूरा भारत पुलवामा हमले के शहीदों को नम आखों से श्रद्धांजलि दे रहा है. 

विस्‍फोटक से भरी गाड़ी काफिले से टकराई
दरसअल, आज ही के दिन 14 फरवरी 2019 को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हमारे देख के जवानों पर कायराना आतंकी हमला हुआ था. राजमार्ग पर बसों में सीआरपीएफ का काफिला जा रहा था. जैसे ही सीआरपीएफ का काफिला पुलवामा पहुंचा, मार्ग में दूसरे तरफ से कार आई और काफिले के साथ कुछ दूर चलने के बाद काफिले की बस में टक्‍कर मार दी. भारी मात्रा में विस्‍फोटक से भरी गाड़ी जैसे ही जवानों के काफिले से टकराई तेज धमाका हुआ. इस हमले में सीआरपीएफ के 40  जवान शहीद हो गए.

40 शहीदों में यूपी के इन 12 जवानों ने दी थी शहादत
दरअसल, अपनी जान न्योछावार करने वाले 40 शहीदों में 12 जवान उत्तर प्रदेश के थे. आपको बता दें कि शहीद होने वाले जवानों में दो जवान शामली के थे. वहीं, आगरा के कौशल कुमार रावत, उन्नाव के अजीत कुमार, कानपुर देहात के श्याम बाबू, कन्नौज के प्रदीप सिंह यादव और देवरिया के विजय कुमार मौर्य थे.

उनके अलावा पूर्वांचल के चंदौली के अवधेश कुमार, प्रयागराज के महेश कुमार, शामली के प्रदीप कुमार प्रजापति और अमित कुमार, महराजगंज के पंकज त्रिपाठी व मैनपुरी के राम वकील और पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के शहीद रमेश यादव ने अपनी ज़िन्दगानी देश के नाम कर दी थी. प्रधानमंत्री मोदी ने एयरपोर्ट पहुंचकर शहीद जवानों की परिक्रमा कर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी. वैलेंटाइन डे के साथ ही हमें उन शहीदों की शहादत को भी याद करना चाहिए.

 

Trending news